Wednesday, July 15, 2020

कोरोना वायरस का असर ::: सेवायोजन कार्यालय में अब साक्षात्कार भी ऑनलाइन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

कोरोना वायरस का असर ::: सेवायोजन कार्यालय में अब साक्षात्कार भी ऑनलाइन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





 कोरोना संक्रमण के बीच भर्तियों के लिए साक्षात्कार भी ऑनलाइन होने लगे हैं। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में इस तरह की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी मोबाइल की मदद से घर बैठे इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। हालांकि, इसमें इंटरव्यू की प्रक्रिया लंबी खींच जाएगी।
लॉकडाउन में बेरोजगार हुए युवाओं तथा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने में सेवा योजना कार्यालय की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके तहत सेवायोजन कार्यालय की ओर से भी महीने में चार बार रोजगार मेले के आयोजन का लक्ष्य रखा गया है। कार्यालय में पंजीकरण, आवेदन आदि की प्रक्रिया पहले से ऑनलाइन हो गई है। अब भर्ती की प्रक्रिया भी ऑनलाइन हो गई है।
नई व्यवस्था के अंतर्गत विभाग की ओर से पोर्टल पर रोजगार मेले की तारीख घोषित की जाएगी। इसके बाद संपर्क करने वाली कंपनियों की सूची तैयार कर पोर्टल पर ऑनलाइन कर दी जाएगी। अभ्यर्थी कंपनियों की शर्तों, योग्यता, वेतन आदि के माध्यम से पोर्टल पर ही देख सकेंगे। फिर अपनी योग्यता के अनुसार संबंधित कंपनी में आवेदन कर सकेंगे। सहायक निदेशक रत्नाकर अस्थाना ने बताया कि अभ्यर्थियों की सूची कंपनियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले कार्यालय परिसर में साक्षात्कार आयोजित होता था लेकिन कंपनियां निर्धारित तारीख पर अभ्यर्थियों से मोबाइल पर संपर्क करेंगी। मोबाइल पर ही साक्षात्कार होगा।
हालांकि, इस प्रक्रिया में साक्षात्कार पूरे होने में तीन से चार दिन लग जाएंगे। जबकि, पूर्व में एक दिन में साक्षात्कार हो जाता था। रत्नाकर ने बताया कि यह व्यवस्था सिर्फ कोरोना महामारी के दौरान के लिए है। सरकार की अनुमति मिलने के बाद फिर से पुरानी व्यवस्था लागू हो जाएगी।
तीन कंपनियों की भर्ती आज होगी पूरी
क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से रोजगार मेला सोमवार से शुरू है। इसमें तीन कंपनियां भाग ले रही हैं, जो 200 से अधिक पदों पर भर्ती करेंगी। साक्षात्कार की पूरी प्रक्रिया बुधवार को खत्म होने की उम्मीद है। इसके तत्काल बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी घोषित कर दी जाएगी।