Monday, July 6, 2020

उत्तर प्रदेश के एडेड डिग्री कॉलेजों में 3900 असिस्टेंट प्रोफेसर की होगी भर्ती, शासन से मिली अनुमति , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

उत्तर प्रदेश के एडेड डिग्री कॉलेजों में 3900 असिस्टेंट प्रोफेसर की होगी भर्ती, शासन से मिली अनुमति , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



लंबे समय से भर्ती की आस में बैठे प्रतियोगियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। शासन ने उच्च शिक्षा निदेशालय को 3900 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती की अनुमति दे दी है। निदेशालय की ओर से इसी सप्ताह अधियाचन उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेज देगा, फिर आयोग उसी के अनुरूप विज्ञापन निकालकर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा।

उत्तर प्रदेश भर में एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के करीब 4600 पद खाली हैं। खाली पदों को भरने के लिए निदेशालय ने फरवरी में पूरा ब्योरा एकत्र करके शासन को भेजा था। लेकिन, अनुमति मिलने में करीब चार माह का समय लग गया। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा का कहना है कि शासन ने असिस्टेंट प्रोफेसरों की नई भर्ती निकालने की अनुमति दे दी है। हम बची प्रक्रिया पूरी करके अधियाचन आयोग को भेज देंगे। यह कार्य इसी सप्ताह पूरा कर लिया जाएगा।


भर्ती में गरीब सवर्णों को मिलेगा आरक्षण : असिस्टेंट प्रोफेसर पद की नई भर्ती उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग विज्ञापन संख्या 50 के तहत निकालेगा। इस भर्ती में गरीब सवर्णों को आरक्षण मिलेगा। सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।