Sunday, July 5, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 जून - 05 जुलाई 2020 , क्लिक करे , पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली  करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 जून - 05 जुलाई 2020  , क्लिक करे , पढ़े और परखे अपनी तैयारी 





1.विश्वबैंक ने हाल ही में गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए कितने करोड़ डॉलर की सहायता राशि मंजूर की है?
a. 60 करोड़ डॉलर
b. 40 करोड़ डॉलर
c. 70 करोड़ डॉलर
d. 90 करोड़ डॉलर

2.किस वरिष्ठ राजनयिक को जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है?
a. इंद्रमणि पांडेय
b. राहुल सचदेवा
c. निर्मल त्यागी
d. मनोज पांडेय

3.हाल ही में भारत के किस युवा अंपायर को आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. नितिन त्यागी
c. नितिन मेनन
d. मुकेश मेनन

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में किसको अगले तीन साल के लिए फिर से सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है?
a. तुषार मेहता
b. अशोक भूषण
c. मुकुल रोहतगी
d. संजय कुमार

5.रूस में संविधान संशोधन की मंजूरी मिलने के बाद व्लादिमीर पुतिन कब तक रूस के राष्ट्रपति के पद पर रह सकते हैं?
a. साल 2050
b. साल 2045
c. साल 2036
d. साल 2055

6.हाल ही में किस भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने जर्मनी में पीएसडी बैंक नार्ड ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है?
a. सोमदेव देवबर्मन
b. सुमित नागल
c. महेश भूपति
d. रोहन बोपन्ना

7.निम्न में से किस देश की सरकार ने घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है?
a. भारत
b. बांग्लादेश
c. नेपाल
d. चीन

8.भारत और भूटान के बीच हाल ही में कितने मेगावाट के खोलोंगछू जेवी-हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए?
a. 1000 मेगावाट
b. 200 मेगावाट
c. 600 मेगावाट
d. 700 मेगावाट

9.केंद्र सरकार ने कोविड-19 के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए एक किस ड्रग के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है?
a. कोरोनिल
b. डेक्सामेथासोन
c. नेवीविवोल
d. वाल्सार्टेन

10.इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च का भारतीय अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष 2020-21 में निम्न में से कितने प्रतिशत सिकुड़ने का अनुमान है?
a. 4.3 प्रतिशत
b. 5.3 प्रतिशत
c. 6.3 प्रतिशत
d. 5.9 प्रतिशत

उत्तर:-

1.b. 40 करोड़ डॉलर
विश्वबैंक ने सरकार के गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए अपने सहयोग का विस्तार किया है. विश्वबैंक ने हाल ही में गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए 40 करोड़ डॉलर या करीब 3,000 करोड़ रुपये की सहायता मंजूर की है. इससे गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी. विश्वबैंक ने कहा कि इस सहायता से नदी बेसिन के प्रबंधन को मजबूत करने में मदद मिलेगी.

2.a. इंद्रमणि पांडेय
इंद्रमणि पांडेय 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के एक अधिकारी है और इस समय वे विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं. अपने लगभग तीन दशक के कैरियर में इंद्रमणि पांडेय दमिश्क, काहिरा, इस्लामाबाद, काबुल, मस्कट और जिनेवा में भारतीय मिशनों में कार्यरत रहे है.

3.c. नितिन मेनन
भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन को इंग्लैंड के नाइजेल लोंग की जगह 2020-21 सत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अंपायरों की एलीट पैनल में शामिल किया गया. मेनन को तीन टेस्ट, 24 एकदिवसीय और 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंपायरिंग का अनुभव है. वे इस सूची में जगह बनाने वाले पूर्व कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि के बाद तीसरे भारतीय है.

4.a. तुषार मेहता
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ वकील तुषार मेहता को सॉलिसिटर जनरल के रूप में तीन वर्षो के लिए फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. एक जुलाई 2020 से मेहता का कार्यकाल तीन साल के लिए या अगला आदेश आने तक के लिए बढ़ाया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया के पद पर कार्यरत केके वेणुगोपाल के कार्यकाल को एक साल बढ़ाने की अनुमति दे दी है.

5.c. साल 2036
व्लादिमीर पुतिन का जन्म 07 अक्टूबर 1952 को हुआ था, पुतिन 7 मई 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं, इससे पहले वो साल 1999 से 2000 और साल 2008 से 2012 तक रूस के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. 67 वर्षीय पुतिन अगर 2036 तक रूस की सत्ता में काबिज रहते हैं तो उस समय उनकी उम्र 83 साल होगी. पुतिन साल 1999 से ही रूस की सत्ता में बने रहे हैं. स्टालिन के बाद पुतिन के नाम पर ही सबसे लंबे कार्यकाल का रिकॉर्ड दर्ज है.

6.b. सुमित नागल
भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने कोविड-19 महामारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीत लिया है. इसी के साथ वे इस महामारी के बीच कोई इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने जर्मनी में पीएसडी बैंक नार्ड ओपन क्ले कोर्ट टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरे वरीय मेजबान खिलाड़ी डेनियल मसूर को 6-1, 6-3 से हरा दिया. सुमित नागल वर्तमान में 127 नंबर के साथ पर भारत के सर्वोच्च रैंक वाले एकल खिलाड़ी हैं.

7.b. बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है. वस्त्र और जूट मंत्री गुलाम दस्तगीर गाज़ी ने बताया कि सरकारी स्वामित्व वाले बांग्लादेश जूट मिल निगम को कामगारों का बकाया भुगतान करने के लिए पांच हजार करोड टका उपलब्ध कराए जायेंगे. इन मिलों की मशीनें साठ से 70 वर्ष पुरानी हैं और उनकी उत्पादन क्षमता शून्य तक पहुंच गई है.

8.c. 600 मेगावाट
यह भूटान में लागू होने वाली पहली संयुक्त उद्यम परियोजना है. विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस मीटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया. इस दौरान एस जयशंकर ने भूटान और भारत के रिश्तों की जमकर तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के बीच अनोखा रिश्ता है. परियोजना 2025 की दूसरी छमाही में पूरी होने की उम्मीद है. 600 मेगावाट की यह परियोजना पूर्वी भूटान में त्रशियांगत्से जिले में खोलोंगछू नदी के निचले हिस्से पर स्थित है.

9.b. डेक्सामेथासोन
केंद्र सरकार ने गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए एक सस्ती स्टेरॉयड ड्रग डेक्सामेथासोन के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. यह मेथिलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल होगी. इसका उपयोग मध्यम और गंभीर स्थिति वाले कोरोनावायरस मरीजों के इलाज में हो सकेगा. ब्रिटेन में हुए क्लीनिकल ट्रायल में डेक्सामेथासोन को कोरोना की 'लाइफ़ सेविंग' दवा के रूप में पाया गया था, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेक्सामेथासोन के उत्पादन में तेजी लाने को कहा था.

10.b. 5.3 प्रतिशत
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च का भारतीय अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष 2020-21 में 5.3 प्रतिशत सिकुड़ने का अनुमान है. देश के इतिहास में यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की सबसे निचली वृद्धिदर होगी. रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पादन की रफ्तार और स्तर पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था में गिरावट आएगी ही, प्रत्येक तिमाही के दौरान भी अर्थव्यवस्था नीचे आएगी. हालांकि, एजेंसी का मानना है कि अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 में अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी और पांच से छह प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगी.