Friday, July 3, 2020

बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 प्रदेश के 50 जिलों में 29 जुलाई को होगी आयोजित , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बीएड प्रवेश  परीक्षा 2020 प्रदेश के 50 जिलों में 29 जुलाई को होगी आयोजित , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



 शासन ने 29 जुलाई को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराने के लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रस्ताव को मान लिया है। प्रवेश परीक्षा में कुल 4.31 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। 28 अगस्त को परीक्षा परिणाम जारी होंगे और 14 सितंबर से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस. गर्ग ने लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा कराई जाने वाली इस राज्यस्तरीय प्रवेश परीक्षा-2020 के संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। इसमें लखनऊ विश्वविद्यालय को सात जुलाई तक परीक्षा केंद्रों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

निजी कॉलेजों में नहीं बनेगा परीक्षा केंद्र : शासन ने परीक्षा केंद्रों पर नकल न हो, इसके लिए कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। किसी भी दशा में निजी कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जरूरी है कि परीक्षा केंद्रों में सुरक्षित चहारदीवारी हो और सीसीटीवी कैमरे काम कर रहे हों। प्रत्येक सीसीटीवी कैमरे में वायस रिकॉर्डर और डीवीआर के साथ राउटर डिवाइस लगा होना अनिवार्य है। शासन ने कोरोना महामारी से बचाव की गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया है।

सभी जिले में बनेगी परीक्षा संचालन कमेटी : शासन ने प्रत्येक जिले में परीक्षा संचालन कमेटी बनाने के आदेश दिए हैं। कमेटी में डीएम द्वारा नामित अधिकारी के अलावा क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी/जिला विद्यालय निरीक्षक और लखनऊ विश्वविद्यालय के एक नामित अधिकारी होंगे। साथ ही परीक्षा केंद्रों के लिए मजिस्ट्रेट की भी तैनाती होगी।