Sunday, July 19, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 जुलाई - 19 जुलाई 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 जुलाई - 19 जुलाई 2020 , क्लिक करे और पढ़े 





1.भारत सरकार की तरफ से हाल ही में तुर्कमेनिस्तान में भारत का अगला राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?
a. विधु पी नायर
b. विक्रम दुरईस्वामी
c. रीवा गांगुली दास
d. रुद्रेंद्र टंडन

2.नाबार्ड ने अपने 39वें स्थापना दिवस पर पहली बार निम्न मेंसे किसका आयोजन किया है?
a. खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन
b. डिजिटल फैशन वीक
c. डिजिटल चौपाल
d. ई- कॉन्वोकेशन

3.केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, भारतीय रेलवे अगले कितने साल में 100 फीसदी विद्युत चालित रेल नेटवर्क बन जाएगी?
a. पांच साल
b. सात साल
c. आठ साल
d. साढ़े तीन साल

4.किस देश के प्रधान मंत्री एलिस फाखफाख (Elyes Fakhfakh) ने हाल ही में राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है?
a. ट्यूनीशिया
b. सूडान
c. लीबिया
d. मिस्र

5.बीसीसीआई ने पिछले हफ्ते राहुल जौहरी का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद किसको बीसीसीआई का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया है?
a. हेमंग अमीन
b. जय शाह
c. अरुण धूमल
d. सीके खन्ना

6.छत्तीसगढ़ सरकार ने किस योजना के तहत किसानों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने को मंज़ूरी दी है?
a. मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान
b. गोधन न्याय योजना
c. कृषक जीवन ज्योति योजना
d. मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना

7.भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) कितने लाख करोड़ रुपये के मूल्य को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी है?
a. 18 लाख करोड़ रुपये
b. 22 लाख करोड़ रुपये
c. 12 लाख करोड़ रुपये
d. 32 लाख करोड़ रुपये

8.ईरान ने हाल ही में किस देश को बड़ा झटका देते हुए चाबहार रेल परियोजना से बाहर कर दिया है?
a. भारत
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

9.हाल ही में किस देश ने सबसे बड़े कैमरा ट्रैप वन्यजीव सर्वेक्षण हेतु गिनीज बुक रिकॉर्ड में स्थान हासिल किया है?
a. नेपाल
b. रूस
c. चीन
d. भारत

10.हाल ही में एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं हेतु एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को कितने मिलियन डॉलर का ऋण स्वीकृत किया है?
a. 50 मिलियन डॉलर
b. 20 मिलियन डॉलर
c. 30 मिलियन डॉलर
d. 40 मिलियन डॉलर

उत्तर-

1.a. विधु पी नायर
भारत सरकार द्वारा विधु पी. नायर को तुर्कमेनिस्तान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में विदेश मंत्रालय में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वे 2002 बैच के विदेश सेवा अधिकारी हैं.

2.c. डिजिटल चौपाल
एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस पहल के कारण दूसरे प्रेदशों से गांव वापस आए मजदूरों के इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा. नाबार्ड ने जल समस्या के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख संघ शासित प्रदेशों के लिए एक-एक स्प्रिंग शेड आधारित वाटरशेड परियोजना की मंजूरी दी है. नाबार्ड के अनुसार, लेह में तीन कृत्रिम ग्लेशियर बनाने की परियोजना से भविष्य में अप्रैल-मई के दौरान स्थानीय लोगों को सिंचाई हेतु आने वाली मुश्किलों से निजात मिलेगी और इससे 1643 ग्रामीणों को लाभ पहुंचेगा.

3.d. साढ़े तीन साल
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा कि भारतीय रेलवे अगले साढ़े तीन साल में 100 फीसदी विद्युत चालित रेल नेटवर्क बन जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन जाएगा. उन्होंरने कहा कि वर्तमान में रेल का 55 फीसदी नेटवर्क विद्युत चालित है और यह साढ़े तीन साल में 100 फीसद विद्युत चालित नेटवर्क हो जाएगा. रेल मंत्री ने कहा कि सौ फीसदी विद्युत चालित रेल नेटवर्क बनाने के क्रम में 1,20,000 किमी का ट्रैक होगा. रेल मंत्री ने कहा कि 2030 तक हम उम्मीद करते हैं कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे होगा.

4.a. ट्यूनीशिया
ट्यूनीशिया के प्रधानमंत्री ने हितों के टकराव के मुद्दे पर 15 जुलाई 2020 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दरअसल प्रधानमंत्री का एक कचरा निस्तारण कंपनी में शेयर था और उसी कंपनी को एक करोड़ 50 लाख यूरो का सरकारी ठेका भी हासिल हुआ. प्रधानमंत्री इलियास फाखफाख के कंपनी में शेयर होने की बात सामने आने के बाद कई हफ्तों तक राजनीतिक खींचतान चली. एक सरकारी बयान में बताया गया कि उन्होंने राष्ट्र हित को ध्यान में रखते हुए और देश के लिए कठिनाइयां नहीं पैदा करने के लिहाज से इस्तीफा दिया है ताकि संकट से उबरने के लिए एक नया रास्ता खोला जा सके.

5.a. हेमंग अमीन
बीसीसीआई पूर्व सीईओ राहुल जौहरी ने पिछले दिनों अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. राहुल जौहरी को 2016 में बीसीसीआई के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था जब शशांक मनोहर निकाय के अध्यक्ष थे. हेमांग अमीन फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के संचालन समिति में शामिल हैं. वे आइपीएल के सीओओ हैं. अमीन चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं और 2017 से ही आईपीएल के ऑपरेशन का काम देख रहे हैं.

6.b. गोधन न्याय योजना
छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘गोधन न्याय योजना‘ के तहत गौ पालक किसानों से दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने को मंजूरी दी है. इस योजना की शुरूआत राज्य में हरेली पर्व से होगी. राज्य में अब तक 5,300 गोठान स्वीकृत किए जा चुके हैं जिसमें से ग्रामीण क्षेत्रों में 2,408 और शहरी क्षेत्रों में 377 गोठान बन चुके हैं जहां से इस योजना की शुरूआत की जाएगी. इस योजना से जैविक खेती को बढ़ावा मिलने के साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर, गौपालन एवं गौ-सुरक्षा को प्रोत्साहन, खुली चराई पर रोक, द्विफसली क्षेत्र के विस्तार के साथ ही पशुपालकों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा.

7.c. 12 लाख करोड़ रुपये
रिलायंस यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली बार भारतीय कंपनी बन गयी है. कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर कंपनी का शेयर 3.64 फीसदी चढ़कर 1,947 रुपये पर पहुंच गया. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में कंपनी का शेयर 3.70 फीसदी की बढ़त के साथ 1,947.70 रुपये पर पहुंच गया. दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और बड़ा निवेश हुआ है। हाल ही में वायरलेस टेक्नोलॉजीज सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इन्वेस्टमेंट कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो में 730 करोड़ रुपये निवेश करने का घोषणा किया था.

8.a. भारत
ईरान ने हाल ही में भारत को बड़ा झटका देते हुए चाबहार रेल परियोजना से बाहर कर दिया है. ईरान ने घोषणा किया है कि वह अब अकेले ही इस परियोजना को पूरा करेगा. भारत के लिए ईरान का यह फैसला सामरिक और रणनीतिक तौर पर बड़ा झटका माना जा रहा है. इस परियोजना के तहत ईरान के चाबहार पोर्ट से लेकर जहेदान इलाके तक रेल परियोजना बनायी जानी है. इस रेल परियोजना को अफगानिस्तान के जरांज सीमा तक बढ़ाए जाने की भी योजना है.

9.d. भारत
भारत की 2018 बाघ गणना ने कैमरा ट्रैपिंग के जरिये दुनिया का सबसे बड़ा वन्यजीव सर्वेक्षण का कीर्तिमान बनाने के लिए ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में जगह बनाई है. अखिल भारतीय बाघ अनुमान 2018 के चौथे चक्र में देश में 2,967 बाघों या विश्व के कुल बाघों की 75 फीसदी संख्या का अनुमान लगाया गया. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पिछले चार सालों में बाघों की संख्या दोगुनी हो गई है. इसके लिए किए गए सर्व को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिल गई है.

10.a. 50 मिलियन डॉलर
एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर बैंक (एआईआईबी) ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को सहायता की पहली किश्त में 50 मिलियन डॉलर जारी किए हैं. यह भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC)के लिए एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB)का पहला ऋण है. यह ऋण भारत में बड़े और मध्यम स्तर की पवन और सौर ऊर्जा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा. एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस भारत में अक्षय ऊर्जा के अग्रणी बैंकर के रूप में कार्य करेगा.