Saturday, July 25, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 20 जुलाई - 25 जुलाई 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 20 जुलाई - 25 जुलाई 2020 , क्लिक करे और पढ़े 






1.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन का जारी हुआ आदेश
केंद्र सरकार के इस कदम के साथ ही सेना के शीर्ष पदों पर अब महिलाओं की तैनाती की जा सकेगी. रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) की महिला अधिकारियों को अब सेना की सभी दस शाखाओं में स्थायी कमीशन मिलेगी.

सेना में फिलहाल महिला अधिकारियों को केवल दो शाखाओं जज एडवोकेट जनरल और शिक्षा कोर में ही स्थायी कमीशन मिलता था. शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के अंतर्गत महिला अधिकारियों को शुरू में पांच वर्ष के लिए लिया जाता था, जिसे बढ़ा कर 14 वर्ष तक किया जा सकता था.

2.भारत और इजराइल मिलकर बना रहे हैं कोरोना टेस्ट किट, 30 सेकेंड में होगी कोरोना की जांच
इजरायली दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आने वाले हफ्तों में इजरायल के विदेश, रक्षा और स्वास्थ्य मंत्रालयों के नेतृत्व में भारत-इजरायल एंटी-कोविड-19 को-ऑपरेशन चलया जाएगा. इजरायली रक्षा मंत्रालय का उच्च श्रेणी का अनुसंधान एवं विकास दल तेल अवीव से स्पेशल फ्लाइट के जरिए नई दिल्ली पहुंचेगा.

एक बयान के अनुसार, भारत अभी 10 लाख से अधिक कोविड-19 के मामलों का सामना कर रहा है और भारत अपने अस्पतालों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध करना चाहता है, ताकि वे देश की विशाल आबादी में बड़े पैमाने पर फैल सकने वाले संक्रमण से निपटने हेतु तैयार हो सकें.

3.फ्लिपकार्ट ने किया वॉलमार्ट के भारतीय थोक कारोबार का अधिग्रहण
इस कदम से फ्लिपकार्ट अगले महीने फ्लिपकार्ट होलसेल नामक एक डिजिटल मार्केटप्लेस लॉन्च कर सकेगी. इससे अमेज़न के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने के लिए इस ई-कॉमर्स फर्म की होलसेल ऑफररिंग्स को भी मजबूती मिलेगी. वॉलमार्ट 2009 से भारत में बेस्ट प्राइस होलसेल कैश-एंड-कैरी स्टोर्स चला रहा है.

जनवरी, 2020 से मूल कंपनी वॉलमार्ट के साथ फ्लिपकार्ट की इस सौदे को लेकर बातचीत चल रही थी. यह ऐसे समय में आया है जब अमेज़न सहित कई ई-कॉमर्स कंपनियां भारत के मॉम-एंड-पॉप स्टोर्स या किराना स्टोर्स को लुभाना चाह रही हैं, जिन्हें अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है.

4.प्रधानमंत्री मोदी ने रखी 'मणिपुर जलापूर्ति परियोजना' की आधारशिला, जानें विस्तार से
केंद्र सरकार ने 'हर घर जल' का नारा देते हुए साल 2024 तक ग्रामीण इलाकों के सभी घरों तक साफ और पर्याप्त पानी पहुंचाने हेतु 'जल जीवन मिशन' की शुरुआत की थी. इसी के तहत 'मणिपुर जलापूर्ति परियोजना' की भी शुरुआत हुई है.

इस जल परियोजना का लक्ष्य मणिपुर के 16 जिलों में 2,80,756 घरों को कवर करते हुए ग्रेटर इंफाल योजना के बचे हुए क्षेत्र, 25 शहरों और 1731 ग्रामीण बस्तियों के लिए ताजा-साफ पानी उपलब्ध कराने हेतु घरेलु नल कनेक्शन की व्यवस्था करना है.

5.झारखंड सरकार का कड़ा फैसला, मास्क न पहनने पर दो साल की सजा
झारखंड में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करने वालों को दो साल तक की जेल हो सकती है और एक लाख रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है. अध्यादेश विधानसभा में पेश किया जाएगा.

हाल ही में, प्रवासी मजूदरों के लौटने और लोगों की लापरवाही बरतने की वजह से राज्य में मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है. इस कारण सरकार को कुछ बड़े निर्णय लेने पड़े हैं, इनमें से एक निर्णय यह है कि अब राज्य के बैंकेट हॉल का प्रयोग आइसोलेशन वार्ड के तौर पर किया जाएगा.

6.India Ideas Summit: जानें पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें
इस समिट का आयोजन ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' ने किया है. इस साल 'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' के गठन के 45 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. इसी मौके पर ये खास कार्यक्रम आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में भारत और अमेरिका के लोगों को संबोधित किया. इस सम्मेलन की थीम बेहतर भविष्य का निर्माण है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी कंपनियों को संदेश देते हुए कहा कि लॉकडाउन में भारत को 20 अरब डॉलर का निवेश मिला है. उन्होंने कहा कि हमारी कंपनियां चिकित्सा-प्रौद्योगिकी, टेलीमेडिसिन और डाइग्नोसिस में भी प्रगति कर रही हैं. भारत आपको रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है.

7.दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना को मंजूरी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर कहा कि गरीबों को राशन लेने में बहुत परेशानी होती है. दिल्ली कैबिनेट ने गरीब लोगों के हक को दिलाने के लिए मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना को मंजूरी दी है. अब सरकार लोगों को उनके घर पर राशन पहुंचाएगी. इस योजना के लागू हो जाने से अब लोगों को राशन की दुकान पर नहीं आना होगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि घर-घर राशन पहुंचाने के लिए गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री के अनुसार, जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना दिल्ली में लागू कर दी जाएगी.

8.मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक
लालजी टंडन को 11 जून को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बाद लखनऊ के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था. उनकी अनुपस्थिति में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त दायित्व सौंप दिया गया था. उनके निधन पर यूपी में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है

लालजी टंडन काफी लंबे समय से बीमार थे. उन्हें सांस लेने में परेशानी थी और किडनी में दिक्कत थी. यही कारण रहा कि पहले उन्हें 11 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया, फिर उनका ऑपरेशन भी किया गया. लखनऊ के एक अस्पताल में लगातार बड़े डॉक्टर उनकी देखभाल में जुटे हुए थे, हालांकि उनकी हालात लगातार गंभीर बनी हुई थी.

9.UAE ने रचा इतिहास, पहला मंगल मिशन HOPE हुआ लॉन्च
यूएई की स्पेस एजेंसी का कहना है कि होप प्रोब सही तरीके से कार्य कर रही है और लॉन्चिंग के बाद से संकेत भेज रही है. वहीं संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने यूएई के इस मिशन की तारीफ करते हुए कहा है कि यूएई का मार्स मिशन पूरी दुनिया के लिए एक योगदान है. यह अरब का पहला अंतरग्रहीय मिशन है.

हालांकि, इस मार्स मिशन का मकसद इस लाल ग्रह के पर्यावरण और मौसम के बारे में सटीक जानकारी इकट्ठा करना है. 'होप' मिशन को अरब जगत में प्रेरणा के एक बहुत बड़े स्रोत के रूप में देखा जा रहा है. उम्मीद है कि इससे संयुक्त अरब अमीरात के नौजवानों और अरब दुनिया के बच्चों का विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ेगा.

10.अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण, पीएम मोदी को बुलाने की तैयारी
राम मंदिर समेत देश के कई प्रसिद्ध तीर्थों का नक्शा तैयार करने वाले वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा के अनुसार मंदिर के मौजूदा डिजाइन के हिसाब से लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत आएगी. यदि डिजाइन में बदलाव होता है तो खर्च बढ़ सकता है.

यह ट्रस्ट अयोध्या में राममंदिर निर्माण के काम की देखरेख के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत गठित किया गया है. इस ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास हैं. प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा, केंद्रीय अतिरिक्त गृह सचिव ज्ञानेश कुमार और उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी समेत कई अन्य इसके सदस्य हैं.