Saturday, July 18, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 13 जुलाई - 18 जुलाई 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 13 जुलाई - 18 जुलाई 2020 , क्लिक करे और  पढ़े 






1.भारत-इजरायल के बीच साइबर सुरक्षा सहयोग बढ़ाने हेतु समझौता
इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला और इजरायल के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय के महानिदेशक यिगल उन्ना ने 15 जुलाई 2020 को समझौते पर हस्ताक्षर किए. इजरायल के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय के महानिदेशक उन्ना ने कहा कि भारत के साथ सहयोग संबंधों को और गहरा करने, वैश्विक साइबर चुनौतियों से निपटने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है.

यह समझौता दो पक्षों के बीच परिचालन सहयोग को और गहरा करेगा और क्षेत्र में सुरक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए साइबर खतरों पर सूचना के आदान-प्रदान के दायरे का विस्तार भी करेगा. दोनों देशों के बीच 2018 से साइबर स्पेस के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने हेतु कई बैठकें हुई थीं.

2.UN में पीएम मोदी का संबोधन: जानिए उनके भाषण की बड़ी बातें
प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के सत्र को संबोधित करते हुए 17 जुलाई 2020 को कहा कि कोरोना से जंग में भारत ने 150 से अधिक देशों की मदद की है. भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 सत्र के लिये निर्वाचित हुआ है.

कोविड-19 महामारी ने दुनिया के लगभग सारे देशों पर असर डाला है और हमारे धैर्य की परीक्षा ली है. कोविड-19 के खिलाफ जंग में हमारा रिकवरी रेट सबसे अच्‍छा रहा है. उन्होंने कहा कि भारत में हमने महामारी के खिलाफ लड़ाई को जन आंदोलन बनाने का प्रयास किया.

3.संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान तालिबान नेता नूर महसूद को वैश्विक आतंकी घोषित किया
संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अतंरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए यह कदम उठाया है. संयुक्त राष्ट्र परिषद की 1267 आईएसआईएल और अलकायदा प्रतिबंध समिति ने 42 वर्षीय महसूद को 16 जुलाई 2020 को प्रतिबंध सूची में डाला. भारत ने हाल में संयुक्त राष्ट्र की बैठक में पाकिस्तान को घेरा था और आरोप लगाया था कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह दे रहा है.

महसूद आतंकवादी संगठनों के संयोजन, वित्‍तपोषण और उसकी आतंकी गतिविधियों की योजना में शामिल रहा है. महसूद संगठन को बनाने और उसको अंजाम देने में शामिल रहा है. उसका संगठन पाकिस्‍तान में सक्रिय है. पाकिस्तान तालिबान को कई आत्मघाती बम विस्फोटों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसके कारण सैकड़ों निर्दोष नागरिकों की हत्या हुई है.

4.भारत को मिली बड़ी सफलता, निमोनिया की स्वदेशी वैक्सीन तैयार
मंत्रालय ने कहा कि पूरी तरह से देश में विकसित निमोनिया के इस पहले टीके को भारत के औषधि महानियंत्रक (DGCI) से भी मंजूरी मिल गयी है. पुणे की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने क्लिनिकल ट्रायल के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के आंकड़े विशेष विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की मदद से डीसीजीआई को उपलब्‍ध कराए थे.

यह टीका इंजेक्शन की मदद से लगेगा. यह टीका इंट्रामस्कुलर यानी पेशियों में लगाए जाने वाला है. मंत्रालय ने बताया कि इस टीके का उपयोग निमोनिया से बचाव हेतु बड़े पैमाने पर किया जाएगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने डीसीजीआई से टीके के पहले, दूसरे और तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल भारत में करने की मंजूरी ली. इसका ट्रायल गाम्बिया में भी हुआ है.

5.ईरान ने चाबहार रेलवे प्रोजेक्ट से भारत को बाहर करने की खबरों को किया खारिज
ईरान के पोर्ट एंड मारिटाइम आर्गेनाइजेशन के फरहद मोंताजिर ने कहा कि 'यह दावा पूरी तरह गलत है. उन्होंने बताया, चाबहार में निवेश के लिए ईरान ने भारत के साथ केवल दो समझौतों पर साइन किए है. एक पोर्ट की मशीनरी और उपकरणों के लिए और दूसरा भारत के 150 मिलियन डॉलर के निवेश को लेकर है.

हाल में ही ईरान ने संकेत दिए थे कि चाबहार सेक्टर में चीन की कंपनियों को बड़ी भागीदारी मिल सकता है. ईरान और चीन के बीच एक समझौते के तहत चीनी कंपनियां अगले 25 वर्षो में यहां 400 अरब डॉलर का निवेश करेंगी. ईरान के इस फैसले पर भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया था.

6.ADB ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया
एडीबी ने बयान में कहा कि एडीबी ने अशोक लवासा को प्राइवेट सेक्टर ऑपरेशंस और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के लिए बैंक में उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है. वे यह पद चुनाव आयोग से इस्तीफा देकर ही संभाल सकते हैं. लेकिन वे अब नए आदेश के बाद एडीबी के उपाध्यक्ष का पद संभालेंगे.

अशोक लवासा का चुनाव आयोग से अपने कार्यकाल से पहले जाना निर्वाचन आयोग के इतिहास में सिर्फ दूसरी घटना है. अशोक लवासा का अभी भारतीय निर्वाचन आयोग में अभी दो साल से अधिक का कार्यकाल बचा हुआ है. अशोक लवासा ने 23 जनवरी 2018 को निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में जॉइन किया था.

7.भारत और यूरोपीय संघ ने असैन्य परमाणु करार को अंतिम रूप दिया, जानें विस्तार से
यूरोपीय संघ भारत के लिए रणनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है. यूरोपीय संघ 2018 में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार था. वित्त वर्ष 2018-19 में यूरोपीय संघ के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार 115.6 अरब अमेरिकी डॉलर था जिसमें निर्यात 57.67 अरब अमेरिकी डॉलर का था.

लंबे समय से लंबित भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के बारे में अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच के मौजूदा व्यापारिक संबंध इसकी क्षमता से कम हैं और संगठन की अपेक्षा से काफी कम है. लंबित समझौते को यूरोपीय संघ-भारत स्थित व्यापार एवं निवेश समझौते (बीटीआईए) के रूप में जाना जाता है.

8.बीसीसीआई का बड़ा फैसला, हेमंग अमीन बने BCCI के अंतरिम सीईओ
सीईओ का पद राहुल जौहरी के इस्तीफे के कारण खाली हुआ था. बोर्ड की एपेक्स काउंसिल की बैठक में इसपर फैसला लिया गया. बोर्ड के एक पदाधिकारी ने बताया कि हेमंग अमीन इस पद के लिए सबसे उपयुक्त हैं और बीसीसीआई में उनका योगदान पूर्व सीईओ राहुल जौहरी से कहीं ज्यादा है.

हेमांग अमीन फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के संचालन समिति में शामिल हैं. वे आइपीएल के सीओओ हैं. अमीन चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं और 2017 से ही आईपीएल के ऑपरेशन का काम देख रहे हैं.

9.अमेरिका से 72 हजार एसआईजी राइफल खरीदेगी भारतीय सेना, जानें क्या है खासियत
हथियार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी सिग सॉयर से भारतीय सेना को ये राइफलें मिलेंगी. एसआईजी 716 असॉल्ट राइफलों को अमेरिका में बनाया जाएगा. ये नई राइफलें मौजूदा समय में भारतीय सेनाओं में इस्तेमाल की जा रही इंडियन स्माल आर्म्स सिस्टम (इंसास) 5.56x45 राइफल्स की जगह लेंगी.

भारतीय सेना कई वर्षो से अपने मानक इनसास असॉल्ट राइफलों को बदलने की कोशिश कर रही थी लेकिन यह प्रयास बार-बार विफल हो रहे थे. दूसरी ओर अभी हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने इन राइफलों की कमी को दूर करने के लिए इजरायल से भी 16,000 लाइट मशीन गन का ऑर्डर दिया था.

10.India ने बाघों की गिनती में बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें कैसे
भारत ने बाघों की जनसंख्या के मामले में नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. देश में साल 2018 में किए गए बाघों के सर्वे ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल विश्व बाघ दिवस के मौके पर इसके परिणामों की घोषणा की थी. यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के के मुताबिक,  साल 2018-19 में किए गए सर्वेक्षण की चौथी गणना संसाधन और डेटा दोनों के हिसाब से अब तक का सबसे व्यापक रहा है. कैमरा ट्रैप को 141 ​​विभिन्न साइटों में 26,838 स्थानों पर रखा गया था और 1,21,337 वर्ग किलोमीटर (46,848 वर्ग मील) के प्रभावी क्षेत्र का सर्वेक्षण किया गया.