Tuesday, June 2, 2020

UPSEE 2020 :: एक कमरे में अब 24 छात्र ही देंगे परीक्षा , परीक्षा केन्द्रों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPSEE 2020 ::  एक कमरे में अब 24 छात्र ही देंगे परीक्षा , परीक्षा केन्द्रों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




कोरोना को देखते हुए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने राज्य प्रवेश परीक्षा के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा केन्द्रों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यही नहीं, एक कक्ष में अब 60 की जगह 24 परीक्षार्थी ही बैठेंगे। परीक्षा के दौरान छात्रों का मास्क लगाना अनिवार्य होगा। एसईई के समन्वयक प्रो. विनीत कंसल के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सभी को करना होगा।

एकेटीयू के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा एसईई 2 अगस्त में प्रस्तावित है। विवि प्रशासन के मुताबिक एसईई के लिए अभी तक लगभग सौ केन्द्र बनाए जाते थे।

इस बार पर परीक्षा केन्द्रों की संख्या दो सौ के आसपास रहेगी। छात्रों को उनके जिलों में ही परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी।

प्रो. कंसल ने बताया कि कॉलेजों से केन्द्र बनने के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं। इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ इस बार केन्द्रीय विद्यालयों को भी परीक्षा केन्द्र बनाया जा सकता है। इसके लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन से बात की जाएगी। उम्मीद है कि जल्द ही इस बाबत कोई ठोस फैसला होगा।

उन्होंने बताया कि इससे पहले जो संस्थान परीक्षा केन्द्र बनते आए हैं। उनको दोबारा केन्द्र बनने के लिए आवेदन करना होगा। परीक्षा के दौरान संस्थानों का सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। साफ सफाई की व्यवस्था भी की जाएगी। जिससे किसी तरह का संक्रमण न फैले और लोग कोरोना से सुरक्षित रहें।