Saturday, June 13, 2020

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम की उलटी गिनती शुरू, 27 को खत्म होगा लाखों परिक्षार्थियों का इंतजार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम की उलटी गिनती शुरू, 27 को खत्म होगा लाखों परिक्षार्थियों का इंतजार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





देश में सबसे पहले और सबसे कम समय में दसवीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने वाले उत्तर प्रदेश बोर्ड (यूपी बोर्ड) यानी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब परिणाम घोषित करने की तैयारी को भी अंतिम रूप दे दिया है। इंटर के कुछ परीक्षार्थियों की प्रैक्टिल परीक्षा के अंक भी चढ़ाने की प्रक्रिया शनिवार को सम्पनन हो जाएगी। इसके बाद 27 जून को दिन में 12:30 बजे परिणाम घोषित किया जाएगा।


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा कोरोना वायरस के कहर से पहले ही समाप्त हो गई थीं। देश में सर्वाधिक विद्यार्थियों की परीक्षा कराने वाला बोर्ड कॉपियों की चेकिंग करा रहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन हो गया। इससे पहले ही करीब पचास प्रतिशत कॉपियां चेक हो चुकी थीं। लॉकडाउन खुलने के बाद फिर से चेकिंग तथा नम्बर को चढ़ाने का काम तेज गति से होने लगा। यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में इंटर के छूटे छात्रों की प्रैक्टिल परीक्षा बीते बुधवार को समाप्त हो गई। इनमें उनको ही शामिल किया गया था, जिनकी परीक्षा किन्ही कारणों से छूट गई थी। उनको नौ व दस जून को आखिरी मौका दिया गया था।

इस दौरान यूपी बोर्ड काफी हाईटेक भी हो गया है। इस बार कोरोना वायरस के कारण किसी कर्मचारी को रिजल्ट तैयार करवाने के लिए दूसरे राज्य नहीं भेजा गया। बोर्ड ने पोर्टल तैयार किया है, जिस पोर्टल से रिजल्ट तैयार करने वाले कम्प्यूटर फर्म को सबकुछ ऑनलाइन ही दिया जा रहा है। इससे परिणाम तैयार करने पर आने वाले खर्च में भी खासी कमी आई है। बीते वर्ष तक तक हर क्षेत्रीय कार्यालय से काफी संख्या में कर्मी दूसरे राज्यों में बनने वाले रिजल्ट के काम में सहयोग करने जाते थे। ऐसा सतर्कता बरतने के लिए होता था। यह लोग किसी छात्र का लिखित या प्रायोगिक परीक्षा नंबर या फिर किसी और सूचना को तुरंत संबंधित जिले या मूल्यांकन केंद्र से संपर्क कर मंगा लेते थे। इस बार सब पोर्टल से हो रहा है।


यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित की गईं थीं। इससे पहले पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मूल्यांकन का काम 26 मार्च तक पूरा कर रिजल्ट 24 अप्रैल को घोषित किए जाने थे, मगर ऐसा नहीं हो सका। यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य मई के अंत तक पूरा हो गया। यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हाईस्कल व इंटर के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की परीक्षा का परिणाम 27 जून को दिन में 12.30 बजे प्रयागराज में बोर्ड के मुख्यालय से घोषित होगा।