Saturday, June 27, 2020

UP Board 12th Result 2020 Topper : इंटरमीडिएट टॉपर अनुराग मलिक का सपना IAS अफसर बनना , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UP Board 12th Result 2020 Topper : इंटरमीडिएट टॉपर अनुराग मलिक का सपना IAS अफसर बनना , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बड़ौत स्थित श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कालेज के अनुराग मलिक ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में टॉप किया है। अनुराग ने 500 में से 485 अंक प्राप्त किए। अनुराग ने बताया कि उनका सपना भविष्य में आइएएस अफसर बनना है। उन्होंने इस परीक्षा के लिए 15 से 16 घंटे तक की पढ़ाई की। अनुराग 10वीं में 92 फीसद अंकों के साथ जिला टॉपर रहे थे। अनुराग मलिक ने सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी वजह से यूपी में नकलविहीन परीक्षा हुई और अच्छे परिणाम आए। 

बागपत जिले के बड़ौत स्थित ग्राम सिलाना निवासी अनुराग मलिक परिवार के साथ बड़ौत में छपरौली चुंगी पर रहते है। उनके पिता प्रमोद मलिक की इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की दुकान है। उनकी मां का नाम पारूल जैन है। अनुराग दो भाई हैं। उनका कहना है कि लक्ष्य को साधने के लिए उन्होंने सालभर मेहनत की थी। उन्होंने केवल पढ़ाई पर फोकस किया और जो लक्ष्य तय किया था, उसे हासिल कर लिया।



दूसरा स्थान पाने वाले प्रांजल सिंह बनना चाहते हैं आईएएस : यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रदेश स्तर पर दूसरी रैंक हासिल करने वाले प्रांजल सिंह का सपना आईएएस बनने का है। वह अब दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी दिल्ली से करेंगे। मूलरूप से कोरांव के पिपरो गांव के रहने वाले प्रांजल के पिता डॉ. अवधेश सिंह परिवार समेत कोरांव बाजार में रहते हैं। वह सिकरो स्थित सरदार पटेल इंटर कॉलेज में प्राचार्य हैं। उनका बेटा इसी कॉलेज में इंटरमीडिएट का छात्र भी है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में 96 फीसद अंक प्राप्त कर प्रदेश स्तर पर दूसरा स्थान हासिल किया है। मां गीता सिंह कोरांव स्थित जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापिका हैं। दो भाई-बहनों में छोटे प्रांजल ने बताया कि वह रोजाना छह घंटे पढ़ाई करते थे। परिणाम से काफी गदगद हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में प्रांजल ने बताया कि अब वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई करेंगे। इसके पूर्व हाईस्कूल में प्रांजल ने प्रदेश स्तर पर पांचवा स्थान हासिल किया था। उनकी बहन स्नेहा हाईस्कूल और इंटर में जिले में पांचवें स्थान पर रही हैं। वह इस वक्त नीट की तैयारी कर रही हैं।


आईएएस बनकर देश सेवा करना चाहतें हैं उत्कर्ष : यूपी बोर्ड के इंटर परीक्षा में औरया के गोपाल इंटर कॉलेज के छात्र उत्कर्ष शुक्ला ने यूपी की मेरिट में तीसरा स्थान पाया। हाईस्कूल में भी 92.4 प्रतिशत अंक पाकर टॉपर रहे उत्कर्ष ने इस बार 12 घंटे तैयारी कर जिले का नाम रोशन किया है। उत्कर्ष का सपना आईएएस बनना है। वह बताते हैं कि पढ़ाई के साथ वह क्रिकेट व सब टीवी पर आने वाला तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल देखना भी नहीं भूलते। विराट कोहली उनके पंसदीदा क्रिकेटर है। सोशल मीडिया में वह महज वाट्सएप चलाते है,अन्य प्लेटफार्म से दूरी बनाई रखी। कानपुर देहात के गंगदासपुर स्थित जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक संदीप शुक्ला शहर के ब्रहमनगर मोहल्ले में रहते हैं। रिजल्ट आते ही लखनऊ से व मीडिया कर्मियों के फोन घनघनाने लगे। घर में खुशी का माहौल बन गया। माता पिता ने अपने होनहार बेटे को गले लगाकर उसे बधाई दी और मुंह मीठा कराया। उत्कर्ष शुक्ला बताते हैं कि हाईस्कूल में वह महज छह घंटे पढ़ाई करते थे। आईएएस के टॉपरों का जब इंटरव्यू देखा तो उन्होंने इंटर में 12 घंटे पढ़ाई की। उत्कर्ष अपनी इस सफलता का श्रेय माता पिता के अलावा अपने बड़े भाई व स्कूल टीचरों को भी देता है।