Tuesday, June 2, 2020

UP 69000 Assistant Teacher: क्या 3 जून से होगी काउंसलिंग? पेपर के इन क्वेंश्चंस को लेकर कोर्ट में है याचिका, कल आएगा फैसला , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UP 69000 Assistant Teacher: क्या 3 जून से होगी काउंसलिंग? पेपर के इन क्वेंश्चंस को लेकर कोर्ट में है याचिका, कल आएगा फैसला , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




 बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश द्वारा 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 के अंतर्गत उम्मीदवारों की अंतिम चयन और जिला आवंटन की संयुक्त सूची सोमवार,1 जून की रात में जारी कर दी गयी है। इसके बाद अगले चरण के अंतर्गत अब अतिम चयन सूची मे सम्मिलित किये गये उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिये जाने के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाना है। परिषद द्वारा काउंसलिंग की तिथि 3 जून से 6 जून 2020 निर्धारित की गयी है।

यूपी 69000 सहायक अध्यापक भर्ती 2019 के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग का आयोजन कल यानि 3 जून 2020 को शुरु किया जा सकेगा, इस सम्बन्ध में फिलहाल स्थिति स्पष्ट होती नहीं दिख रही है। पिछले वर्ष 6 जनवरी को आयोजित की गयी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 के कुछ प्रश्नों को लेकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय में दायर की गयी अलग-अलग याचिकाओं की सुनवाई न्यायालय द्वारा कल 1 जून 2020 को की गयी। उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्डपीठ में सम्बन्धित मामले की कल चली सुनवाई के दौरान न्यायालय द्वारा फैसला सुरक्षित रख लिया गया है।



माना जा रहा है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय दायर इन याचिकाओं पर आने वाले निर्णय के इंतजार में ही बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा यूपी 69000 सहायक अध्यापक भर्ती 2019 अंतिम चयन एवं जिला आवंटन सूची को कल, 1 जून को जारी करने में देरी हुई थी। यदि हाई कोर्ट द्वारा परीक्षा के कुछ प्रश्नों को लेकर उठे विवाद पर निर्णय बेसिक शिक्षा परिषद के पक्ष के विपरीत जाता तो जारी अंतिम चयन एवं जिला आवंटन सूची को फिर तैयार करनी पड़ सकती थी।


हालांकि, उच्च न्यायालय द्वारा फैसले को सुरक्षित रखे जाने से परिषद द्वारा लिस्ट जारी की गयी है और काउंसलिंग पूर्व निर्धारित कार्यक्रम यानि 3 जून को होनी है। इस बीच काउंसलिंग कल से शुरु होने की स्थिति कल, यानि 3 जून को आने वाले कोर्ट के फैसले पर निर्भर करती है।