Monday, June 8, 2020

Postal Department Recruitment 2020: डाक विभाग में 4166 ग्रामीण डाक सेवकों की निकली भर्ती, अनलॉक 2.0 में सरकारी नौकरियां , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

Postal Department Recruitment 2020: डाक विभाग में 4166 ग्रामीण डाक सेवकों की निकली भर्ती, अनलॉक 2.0 में सरकारी नौकरियां , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



 दो महीने से अधिक दिनों तक चले लॉक डाउन के बाद इस माह से चल रही अनलॉक की प्रक्रिया के बीच आज से अनलॉक 2.0 के दिन 10वीं पास युवाओं के लिए 4 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां निकली हैं। ये नौकरियां डाक विभाग द्वारा निकाली गयीं हैं, जो विभिन्न सर्किलों – हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड में स्थित डाक घरों के लिए हैं। डाक विभाग के इन सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक के कुल 4166 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरु हो गयी है। विभिन्न सर्किलों के लिए डाक विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन और अप्लाई लिंक नीचे दिये गये हैं।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक के लिए ये हैं योग्यता मानदंड

डाक विभाग जीडीएस भर्ती 2020 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं (सेकेंड्री) कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा को 10वीं के स्तर तक पढ़ा हुआ होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु विज्ञापन जारी किये जाने की तिथि को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड में पोस्ट ऑफिसों में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, appost.in पर विजिट करना होगा। होम पेज पर दिये गये स्टेज 1 रजिस्टेशन के लिंक को क्लिक करके और फिर नये पेज पर अपने विवरणों को भरने के बाद अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसकी मदद से स्टेज 2 फी पेंमेंट के अंदर पे-ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद तीसरे चरण को पूरा करके उम्मीदवार आवेदन सबमिट कर पाएंगे।