Monday, June 1, 2020

CCSU मेरठ ::: विवि : छह जून से भरे जाएंगे सम सेमेस्टर और बीएड के परीक्षा फॉर्म , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

CCSU मेरठ ::: विवि : छह जून से भरे जाएंगे सम सेमेस्टर और बीएड के परीक्षा फॉर्म , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





लॉकडाउन-4 के बाद लागू अनलॉक-1 के बीच चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी हैं। विवि में सेल्फ फाइनेंस स्कीम में जारी यूजी-पीजी प्रोफेशनल कोर्स और बीएड फाइनल ईयर के परीक्षा फॉर्म छह जून से 21 जून तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। हालांकि, जून में कॉलेजों के खुलने की उम्मीद बेहद कम है, ऐसे में अंतिम तिथि का फिर से आगे बढ़ना तय है। फॉर्म के कार्यक्रम के हिसाब से जून में सेमेस्टर परीक्षाएं नहीं हो सकेंगी।

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार के अनुसार बीएड फाइनल ईयर और यूजी-पीजी स्तर पर जारी प्रोफेशनल सम सेमेस्टर के कोर्स के फॉर्म छह जून से 21 जून तक www.ccsuniversity.ac.in और www.ccsuweb.in पर ऑनलाइन भरे जाएंगे। बीएड प्रथम वर्ष और यूजी-पीजी ट्रेडिशनल सम सेमेस्टर के फॉर्म के लिए जल्द ही अलग से कार्यक्रम जारी होगा। रजिस्ट्रार के अनुसार छात्रों को 23 जून तक भरे हुए फॉर्म कॉलेज में जमा कराने होंगे। कॉलेज 24 जून तक नॉमिनल रोल लिस्ट कैंपस में जमा कराएंगे। रजिस्ट्रार के अनुसार छात्रों की न्यूनतम 75 फीसदी हाजिरी एवं कोरोना संकट के चलते ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए न्यूनतम कोर्स पूरा होना अनिवार्य है।

अभी इन कोर्स के भरे जाएंगे फॉर्म

मेरठ। बीएड फाइनल ईयर, बीबीए, बीसीए, बीए-एलएलबी, बीकॉम-एलएलबी, बीजेएमसी, बीवॉक, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी होम साइंस, बीएससी होम साइंस क्लिनिकल न्यूट्रीशियन एंड डाइटीज, बीएससी ज्वैलरी डिजाइन, बीपीईएस, एमजेएमसी, एमआईबी, एमबीई, एमएससी बॉयोटेक्नोलॉजी, एमएससी बॉयोकेमेस्ट्री, एमएससी माइक्रोबॉयोलॉजी, एमएससी बॉयो इंफोर्मेटिक्स, एमसीएस, एमएससी कंप्यूटर साइंस, एमएससी होम साइंस इन होम मैनेजमेंट, एमएससी ह्यूमन डवलपमेंट, एमएफए, इंटीग्रेटिड एमटेक, बीटेक-एमबीए के फॉर्म उक्त तिथि से भरे जाएंगे। छात्र द्वितीय, चतुर्थ, पष्टम, अष्टम एवं दसम सेमेस्टर और बीते वर्षों के एक्स एवं बैक फॉर्म भर सकते हैं।

जून में कॉलेज नहीं खुलेंगे, हो सकती है परेशानी

मेरठ। विवि के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। ऐसे में छात्र फॉर्म घर बैठकर मोबाइल से भी भर सकते हैं, लेकिन अनलॉक-1 के नियमों में स्कूल-कॉलेज को बंद रखने के निर्देश हैं। ऐसे में 23 जून तक संबंधित कॉलेज में छात्रों के फॉर्म जमा करने में दिक्कत आ सकती है। इस स्थिति में विवि को फॉर्म की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ सकती है। दूसरा साइबर कैफे बंद होने से भी ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को दिक्कत आ सकती है। हालांकि, विवि की कोशिश है कि छात्रों को पर्याप्त समय देते हुए फॉर्म भरने का मौका दिया जाए। इसी क्रम में विवि ने ये फॉर्म ऑनलाइन किए हैं। विवि 23 जून को फॉर्म की समीक्षा करते हुए आगे का निर्णय लेगा।