Thursday, June 25, 2020

बड़ी खबर ::: CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द, नोटिफिकेशन कल, ICSE बोर्ड सुनवाई कल सुबह 10.30 बजे , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बड़ी खबर :::  CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द, नोटिफिकेशन कल, ICSE बोर्ड सुनवाई कल सुबह 10.30 बजे , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





सीबीएसई बोर्ड एग्जाम (CBSE Board Exam) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. देशभर में कोरोना वायरस के लगातार तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं के 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने शीर्ष अदालत को अपने इस फैसले से अवगत कराया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से नई नोटिफिकेशन जारी करने को कहा है. अब सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को दोबारा सुनवाई होगी. सुनवाई दो बिंदुओं पर होगी. पहला ये कि रिजल्ट कब निकलेंगे और नया सेशन कब शुरू होगा. दूसरा ये कि राज्य के बोर्ड एग्जाम का क्या होगा.

सीबीएसई बोर्ड की लंबित परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होनी थीं. मगर एग्जाम रद्द करने को लेकर कुछ पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की थी, जिसके बाद कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा था कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. इसी के बाद अब बोर्ड ने अपना जवाब दाखिल करते हुए कोर्ट को दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने के फैसले की जानकारी दी. स्थिति सामान्य होने पर 12वीं की परीक्षाएं कराई जा सकती हैं.


12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे समझें



- पिछले तीन एग्जाम के आधार पर आकलन कर नंबर दिए जाएंगे.
- ये मार्किंग या असेस्मेंट सिर्फ बचे हुए पेपर के लिए है जिनका अब तक एग्जाम नहीं हो पाया है.
- जो छात्र इस साल आयोजित हो चुके अपने तीन एग्जाम में बेहतर नहीं कर पाए हैं और लंबित एग्जाम देना चाहते हैं उनके पास स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प होगा.
- इसके लिए कोई समय तय नहीं किया गया है. हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा.

10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे समझें
- दसवीं के किसी लंबित पेपर की परीक्षा नहीं होगी.

टाइमलाइन पर कल नोटिफिकेशन जारी करेगा केंद्र
सरकार ने जो आज हलफनामा सुप्रीम कोर्ट में जमा किया उसमे बहुत सी बातों में स्पष्टता नहीं थी. जैसे कोई टाइमलाइन या समय नहीं तय किया गया है कि कब क्या होगा. कब रिजल्ट आएगा और कब से नया दाखिला शुरू होगा. सॉलिसिटर जनरल ने एक अंदाज़ा लगा कर बताया की सारी चीज़े 15 अगस्त तक हो जाएंगी और नया सेशन सितंबर में शुरू होगा. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार जब शुक्रवार को अपना नोटिफिकेशन जारी करे तो उसमे एक टाइमलाइन भी बताए ताकि हर बात में स्पष्टता हो.

अगला सत्र सितंबर से हो सकता है शुरू
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि स्कूल और कॉलेज का अगला सेशन अब सितंबर से शुरू होगा. इसलिए सरकार कोशिश करेगी की 15 अगस्त से पहले रिजल्ट आ जाए.

राज्यों के बोर्ड एग्जाम का क्या होगा
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से ये भी पूछा कि राज्य के बोर्ड एग्जाम का क्या होगा. राज्यों के स्कूल तो CBSE के अधीन नहीं आते. सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि वह इस पर पूरी जानकारी लेकर कोर्ट के सामने दोबारा पेश होंगे.

अगस्त में नतीजे आने की उम्मीद बढ़ी
ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने का फैसला कर ही लिया है तो स्टूडेंट्स के बीच जल्द ही नतीजे आने की उम्मीद भी परवान चढ़ने लगी है. दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने लॉकडाउन से पूर्व हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पहले ही शुरू कर दिया था. अब जबकि बची परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं तो माना जा रहा है कि बोर्ड जुलाई के अंत तक या अगस्त में परिणाम की घोषणा कर देगा. बता दें कि पिछले साल 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई को घोषित कर दिया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा के नतीजे 6 मई को आए थे.