Thursday, June 25, 2020

बेसिक शिक्षा विभाग में संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर , रिक्त पदों पर समायोजन करेगी सरकार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बेसिक शिक्षा विभाग में संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर , रिक्त पदों पर समायोजन करेगी सरकार , क्लिक करे और पढ़े पूरी  खबर 





बेसिक शिक्षा विभाग में संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। महकमे के रिक्त पदों पर उनका समायोजन करने की तैयारी है। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से कर्मचारियों को विनियमित करने की आख्या मांगी है। निर्देश है कि प्रकरणों का कार्यालय में परीक्षण करके रिपोर्ट भेजी जाए।

बेसिक शिक्षा के शिक्षा परियोजना परिषद, राज्य परियोजना कार्यालय और सर्व शिक्षा अभियान कार्यालयों में बड़ी संख्या में दैनिक वेतन भोगी या संविदा पर कर्मचारी कार्यरत हैं। उन्हें रिक्त पदों पर समायोजित करने के लिए समय-समय पर शासनादेश जारी हुए। अब ऐसे कर्मचारियों को विनियमित करके सौगात देने की प्रक्रिया तेज हुई है। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक प्रयागराज गायत्री ने पत्र जारी करके कहा है कि मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रकरणों का परीक्षण करके उन्हें व अपर शिक्षा निदेशक शिविर निशातगंज लखनऊ को आख्या भेजें। विनियमित करने की मांग पर हो रही जांच : एडेड माध्यमिक कालेजों में वर्षो से पढ़ा रहे अभ्यíथयों ने विनियमित करने की मांग की। शासन के निर्देश पर एडेड कालेजों में नियमित शिक्षक आने तक की शर्त पर पढ़ाने वालों की जांच की जा रही है। ऐसी सूचना है कि अभ्यíथयों ने डीआइओएस से साठगांठ करके नियुक्ति प्राप्त की और उनके पदों का अधियाचन चयन बोर्ड को भेजा ही नहीं गया। बड़ी संख्या में मामले मिलने के आसार हैं।

योग्य अभ्यíथयों को नहीं मिल रही नियुक्ति

एक ओर सरकार संविदा कíमयों को समायोजित करने की तैयारी में है, वहीं योग्य अभ्यíथयों को नियुक्ति नहीं मिल रही है। परिषदीय स्कूलों की 69000 शिक्षक भर्ती में लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 78,193 अभ्यर्थी चयन की रेस में शामिल नहीं हो सके, कुछ ने कम गुणांक को भांपकर अंतिम चयन के लिए आवेदन नहीं किया और जिन्होंने किया भी वे गुणांक कम होने से बाहर हो गए।