Tuesday, June 2, 2020

69000 शिक्षक भर्ती :: 67867 अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी , ST सीट पर 1133 योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से खाली रह गयी सीट , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

69000 शिक्षक भर्ती :: 67867 अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी , ST सीट पर 1133 योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से खाली रह गयी सीट , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर  






उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के लिए 67 हजार आठ सौ 67 सहायक अध्यापकों के चयन/नियुक्ति के लिए अनन्तिम चयन सूची जारी कर दी है। लिखित परीक्षा में 1133 एसटी अभ्यर्थी नहीं मिलने के चलते उनकी सीट खाली रखी गई है।
अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in  पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं। परिषद की ओर से जारी सूची में किस अभ्यर्थी को कौन सा  जिला आवंटित किया गया है उसका विवरण है। शिक्षक भर्ती की 75 जिले की मेरिट कुल 2715 पेज में जारी की गई है।
तीन से छह जून के बीच होने वाली काउंसलिंग के लिए चुने गए अभ्यर्थियों का शिक्षक भर्ती के लिए चयन पक्का नहीं है। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान आवेदन पत्र में प्रस्तुत प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। काउंसलिंग में प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत नहीं करने पर अभ्यर्थी का चयन नहीं होगा। 69 हजार शिक्षक भर्ती में सफल 1.46 लाख अभ्यर्थियों में से लगभग नौ हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन नहीं किए हैं। शिक्षक भर्ती में लगभग 1.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें पहली मेेरिट लिस्ट में 67,867 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। 69 हजार शिक्षक भर्ती में 28 मई तक आवेदन लिया गया। शिक्षक भर्ती में तय पद 69 हजार से दो गुने से अधिक अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा पास होने से काउंसलिंग का महत्व बढ़ गया है। पहले चरण की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों के बदले बाद में काउंसलिंग की तिथि जारी की जाएगी।  तय पदों से कम ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा पास कर पाए हैं लिहाजा काउंसिलिंग आदि जल्दी हो जाएगी।