Monday, June 1, 2020

69 हजार शिक्षक भर्ती : जिला आवंटन सूची बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर कुछ देर में , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

69 हजार शिक्षक भर्ती : जिला आवंटन सूची बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर कुछ देर में , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर




 उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 69000 सहायक अध्यापक चयन की जिला आवंटन सूची कुछ ही देर में जारी हो रही है। बेसिक शिक्षा परिषद में आवेदन-पत्र की जांच और जिला आवंटन प्रक्रिया पूरी हो गई है। परिषद की वेबसाइट पर अभ्यर्थी सूची देख सकेंगे। यह सूची रविवार को ही जारी होनी थी, लेकिन आवेदन लेने की तारीख बढ़ने से इसे सोमवार को ही घोषित करने की सूचना दैनिक जागरण ने पहले ही दे दी थी। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 69000 शिक्षक चयन के लिए 28 मई तक आवेदन लिए गए थे। लिखित परीक्षा में सफल 1,46,060 अभ्यर्थियों में से 1,36,621 ने ही आवेदन किया। अब उनके गुणांक, भारांक, जिला वरीयता के आधार पर संबंधित जिले में उपलब्ध पदों के लिए वर्ग व श्रेणीवार चयन सूची जारी की जाएगी। इसमें भर्ती के कुल पद 69000 का चयन होगा।

अभ्यर्थी को जो जिला आवंटित होगा, उसी में तीन से छह जून तक पहुंच कर काउंसिलिंग करानी होगी। प्रमाणपत्र की जांच व अन्य प्रक्रिया जिला चयन समिति पूरा करेगी। इस संबंध में शासन व बेसिक शिक्षा परिषद सभी जिलों को आदेश जारी कर चुका है। अभ्यर्थियों को जिले में काउंसिलिंग के लिए जाने पर रोका भी नहीं जाएगा, सभी डीएम को शासन निर्देशित कर चुका है।