Monday, June 15, 2020

3900 शिक्षक भर्ती पर निर्णय जल्द , प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरो के पद पर होनी है भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

3900 शिक्षक भर्ती पर निर्णय जल्द , प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरो के पद पर होनी है भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


कई महीनों की निराशा के बाद प्रतियोगी छात्रों के लिए आशा भरी खबर आई है। उच्च शिक्षा निदेशालय जल्द अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

विभिन्न विषयों में 3,900 पदों की भर्ती निकाली जानी है। निदेशालय ने फरवरी में भर्ती के लिए अधियाचन का ब्योरा शासन को संस्तुति के लिए भेजा था। कुछ दिन पहले शासन ने निदेशालय को पत्र भेजकर पूछा है कि क्या पहले भी भर्ती निकालने की अनुमति ली जाती थी अथवा नहीं? निदेशालय ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया। एडेड डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 4,600 पद खाली हैं। आयोग विज्ञापन संख्या 50 के तहत भर्ती निकालेगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा का कहना है कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नई भर्ती निकालने के लिए जल्द बैठक की जाएगी। फिर ब्योरा आयोग को भेजा जाएगा।

आयोग को जून 2019 में जारी करना था विज्ञापन

असिस्टेंट प्रोफेसरों के खाली पदों को भरने के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को जून 2019 में विज्ञापन संख्या 49 का विज्ञापन जारी करना था। लेकिन, उचित तैयारी न होने के कारण एक साल का विलंब हो गया।

नई भर्ती में गरीब सवर्णो को मिलेगा आरक्षण

असिस्टेंट प्रोफेसरों की नई भर्ती में गरीब सवर्णो को आरक्षण मिलेगा। सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। असिस्टेंट प्रोफेसर की यह पहली भर्ती है, जिसमें सवर्णो को आरक्षण मिलेगा।