Monday, June 29, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 जून - 28 जून 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 जून - 28 जून 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी 






1.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पीएमसी बैंक पर प्रतिबंध कितने दिनों के लिए बढ़ा दिया है?
a. 6 माह
b. 10 माह
c. 11 माह
d. 8 माह

2.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जून
b. 15 मार्च
c. 21 जून
d. 12 अप्रैल

3.रणजी क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले किस स्पिनर का हाल ही में निधन हो गया?
a. राजिंदर गोयल
b. बिशन सिंह बेदी
c. अनिल कुंबले
d. चेतन शर्मा

4.रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में किस स्थान पर पहुँच गए हैं?
a. तीसरे
b. चौथे
c. सातवें
d. नौवें

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 90 दिन के अंदर राज्य के हर घर में टेस्टिंग करने की घोषणा की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. आंध्र प्रदेश
d. झारखंड

6.माली गणराज्य ने एनटीपीसी (NTPC) को कितने मेगावाट क्षमता वाले सोलर पार्क के विकास के लिए परामर्श परियोजना का अनुबंध दिया है?
a. 120 मेगावाट
b. 500 मेगावाट
c. 1000 मेगावाट
d. 270 मेगावाट

7.किस देश की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने घोषणा की है कि वह अगले साल मार्च तक हिंद महासागर में अपना स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करेगा?
a. इराक
b. अफगानिस्तान
c. ईरान
d. पाकिस्तान

8.अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 12 मई
d. 23 जून

9.किस भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल-पुरस्कार विजेता ने साल 2020 के जर्मन बुक ट्रेड का प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार जीता है?
a. अमर्त्य सेन
b. मनमोहन सिंह
c. रघुराम राजन
d. विजयशंकर व्यास

10.केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु कर्ज श्रेणी के अंतर्गत आने वाले छोटी राशि का कर्ज ले रखे कर्जदाताओं को कितने प्रतिशत ब्याज सहायता देने को मंजूरी दी है?
a. दो प्रतिशत
b. तीन प्रतिशत
c. चार प्रतिशत
d. पांच प्रतिशत

उत्तर-

1.a. 6 माह
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पीएमसी बैंक पर लगे प्रतिबंध को 6 माह के लिए बढ़ा दिया है. वहीं ग्राहकों को राहत देते हुए कैश निकालने की लिमिट बढ़ा दी है. अब बैंक के डिपॉजिटर्स 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे. अब तक ये लिमिट 50 हजार रुपये की थी. आरबीआई के इस फैसले से करीब 84 फीसदी डिपॉजिटर्स को राहत मिलेगी. दरअसल, आरबीआई ने नियमों के उल्लंईघन और गड़बड़ी को लेकर पीएमसी बैंक पर पाबंदी लगाई है.

2.c. 21 जून
योग से होने वाले फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था. पीएम मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एकसाथ योग करने की बात कही थी. इसके बाद महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और तभी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अस्तित्व में आया.

3.a. राजिंदर गोयल
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर राजिंदर गोयल का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हाल ही में निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे. गोयल ने हरियाणा और उत्तर क्षेत्र की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 157 मैचों में 750 विकेट चटकाए. वे 44 साल तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते रहे. सुनील गावस्कर ने अपनी किताब ‘आइडल्स’ में जिन खिलाड़ियों को जगह दी थी, उसमें गोयल भी शामिल थे.

4.d. नौवें
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी Forbes की अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं. फोर्ब्स के शीर्ष दस धनकुबेरों की सूची में अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस पहले स्थान पर है. उनके पास करीब 160 अरब डॉलर की संपत्ति है. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स का स्थान आता है. गेट्स के पास कुल 108.7 अरब डॉलर की संपत्ति है. फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनका परिवार इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उनके पास 103.2 अरब डॉलर की संपत्ति है.

5.c. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने 90 दिन के अंदर राज्य के हर घर में टेस्टिंग करने की घोषणा की है. कोरोना वायरस टेस्टिंग के मामले में आंध्र प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर है. आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के विशेष मुख्य सचिव जवाहर रेड्डी के अनुसार, सभी जिलों में कोरोना टेस्ट लैब स्थापित किए गए हैं. राज्यभर में अब तक 6.76 लाख से अधिक टेस्ट करने और प्रति दस 10 लाख लोगों में औसतन 12,675 लोगों को कोरोना टेस्ट किया जा चुका है.

6.b. 500 मेगावाट
सार्वजनिक क्षेत्र की एनटीपीसी ने 24 जून 2020 को कहा कि उसे माली गणराज्य से 500 मेगावाट क्षमता के सौर पार्क विकास करने के लिये परामर्श परियोजना का अनुबंध मिला है. यह अनुबंध 500 मेगावाट क्षमता के सौर पार्क माली गणराज्य में विकसित करने के लिये है. ऊर्जा मंत्री आर के सिंह अभी अंतरराष्ट्रीय सौर संघ (आईएसएए) के अध्यक्ष भी हैं. इससे पहले टोगो गणराज्य ने अपने देश में 285 मेगावॉट क्षमता के सौर पार्क के विकास में पीएमसी सहायता के लिए एनटीपीसी को इसी तरह शामिल किया था.

7.c. ईरान
ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने घोषणा की कि वह अंतर्राष्ट्रीय जल में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए हिंद महासागर में एक स्थायी आधार स्थापित करने की योजना बना रही है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनी ने आईआरजीसी को देश से दूर पानी में स्थायी उपस्थिति देने का काम सौंपा है. आईआरजीसी मार्च 2021 के अंत तक हिंद महासागर में एक स्थायी आधार बनाने की योजना बना रहा है.

8.d. 23 जून
प्रत्येक वर्ष 23 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) का आयोजन किया जाता है. इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य मानवीय जीवन में खेल के महत्त्व को चिह्नित करना और दुनिया भर में खेल और खेलों में भागीदारी को बढ़ावा देना है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना 23 जून 1894 को पेरिस में की गई थी. यह ओलंपिक खेलों के नियमित आयोजन को सुनिश्चित करता है, सभी संबद्ध सदस्य संगठनों का समर्थन करता है और उचित तरीकों से ओलंपिक के मूल्यों को बढ़ावा देता है.

9.a. अमर्त्य सेन
जर्मनी के प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं के संगठन जर्मन बुक ट्रेड ने भारतीय अर्थशास्त्री और दार्शनिक अमर्त्य सेन को 2020 के शांति पुरस्कार के लिए चुना है. भारतीय अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को विश्वभर में फैले सामाजिक अन्याय को उजागर करने के उनके काम के लिए सम्मानित किया गया. अमेरिका की हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले प्रोफेसर अमर्त्य सेन को साल 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

10.a. दो प्रतिशत
यह कदम छोटे कारोबारियों को कोरोना वायरस महामारी और उसके बाद उसकी रोकथाम के लिए लॉकडाउन से हुई समस्या से पार पाने में मदद के लिए उठाया गया है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शिशु श्रेणी में लाभार्थियों को 50,000 रुपये तक का कर्ज बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 08 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) की शुरूआत की थी. इसके तहत 10 लाख रुपये तक का कर्ज लघु एवं सूक्ष्म उद्यमों को दिया जाता है.