Monday, June 1, 2020

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 ::: अभ्यर्थी घर से काउंसलिंग करा सकेंगे, जुलाई में प्रवेश परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2020 ::: अभ्यर्थी घर से काउंसलिंग करा सकेंगे, जुलाई में प्रवेश परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





कोरोना को देखते हुए पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। अभ्यर्थियों को दूसरे जनपदों में नहीं जाना पड़ेगा। अभ्यर्थी घर बैठे कॉउंसलिंग में दाखिला पा सकेंगे। नए सत्र के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आठ चरणों में होगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद सचिव एसके वैश्य के मुताबिक 150 राजकीय, 19 अनुदानित और 1127 प्राइवेट संस्थानों में प्रवेश के लिए तीन अगस्त से होने वाली सामान्य काउंसलिंग अब ऑनलाइन होगी। स्पॉट काउंसलिंग और सेंट्रलाइज स्पॉट काउंसलिंग खत्म हो गई है।

कॉउंसलिंग के चरणों के लिए अभी तिथि घोषित नहीं हुई है। हालांकि, प्रथम चरण से पांच चरण तक प्रवेश परीक्षा में बैठे अभ्यर्थी काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे। छठे, सातवें और आठवें चरण में प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठेने वाले अभ्यर्थी ही भाग ले सकेंगे। इनको प्राइवेट और सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक संस्थानों में ही प्रवेश मिलेगा।

पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए 19 व 20 जुलाई को प्रवेश परीक्षा होगी। प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में मौजूद कुल 2,40,669 सीटों पर कुल 3,84,548 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 19 जुलाई की परीक्षा ऑफलाइन होगी जबकि 25 जुलाई को लेटरल एंट्री(द्वितीय वर्ष) में प्रवेश एवं अन्य सभी ग्रुप की ऑनलाइन परीक्षा होगी।