Tuesday, June 23, 2020

एसएससी ::: भर्ती 2020 में , आयु गणना जनवरी 2021 से , दरोगा भर्ती का मामला , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

एसएससी ::: भर्ती 2020 में , आयु गणना जनवरी 2021 से , दरोगा भर्ती का मामला , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर  




कर्मचारी चयन आयोग की सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) और दिल्ली पुलिस एसआई भर्ती 2020 में आयु गणना की तिथि को लेकर विवाद शुरू हो गया है। आयोग ने पिछले सप्ताह इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। खास बात यह है कि 2020 की इस भर्ती के लिए अधिकतम और न्यूनतम आयु की गणना के लिए एक जनवरी 2021 को आधार माना गया है।


इससे वे प्रतियोगी परेशान हैं, जो एक जनवरी 2021 को आधार माने जाने से अधिकतम आयु के कारण ओवरएज हो रहे हैं। इन अभ्यर्थियों ने आयु गणना की तिथि में बदलाव के लिए सोशल मीडिया पर अभियान छेड़ दिया है। फेसबुक और वाट्सएप पर इसे लेकर कई ग्रुप बनाए गए हैं, जहां प्रतियोगी छात्र पिछली भर्तियों के नोटिफिकेशन के साथ अपनी बात दमदारी के साथ उठा रहे हैं। पीएमओ और कार्मिक मंत्रालय को लगातार ट्विट भी किया जा रहा है।


अभ्यर्थियों का कहना है कि ऐसा कर एसएससी अपनी ही बनाई व्यवस्था का उल्लंघन कर रहा है। अभ्यर्थियों के मुताबिक पूर्व में जब आयु गणना की तिथि को लेकर विवाद सामने आया था तो एसएससी ने नोटिस के जरिए स्पष्ट किया था कि जिस भर्ती का नोटिफिकेशन साल की पहली छमाही में जारी होगा, उसमें आयु की गणना एक जनवरी और जो नोटिफिकेशन दूसरी छमाही में जारी होंगे, उसमें आयु की गणना एक अगस्त को आधार मान कर की जाएगी। अभ्यर्थियों का कहना है कि इस भर्ती का विज्ञापन 17 जून को जारी करने के बाद भी एसएससी ने आयु गणना के लिए एक जनवरी 2021 की तिथि निर्धारित की है, जो गलत है। अभ्यर्थियों ने फेसबुक ग्रुप पर इस भर्ती के पिछले नोटिफिकेशन शेयर करते हुए मांग की है की आयु की गणना एक जनवरी 2020 या एक अगस्त 2020 के आधार पर की जाए। कुछ अभ्यर्थी इस मामले को लेकर कोर्ट जाने की भी तैयारी कर रहे हैं।