Wednesday, June 10, 2020

एसएससी :: सीजीएल-19 प्री का रिजल्ट इसी माह , तिथि अभी तय नहीं , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

एसएससी :: सीजीएल-19 प्री का रिजल्ट इसी माह , तिथि अभी तय नहीं ,  क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जून में दो भर्ती परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा। हालांकि अभी यह तय नहीं किया गया है कि यह दोनों परिणाम किस तिथि में जारी किए जाएंगे पर परीक्षाओं के नाम आयोग ने बता दिए हैं।

इनमें से एक है जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिन्दी ट्रांसलेटर तथा हिन्दी प्राध्यापक परीक्षा 2019। आयोग इस भर्ती के दूसरे पेपर की परीक्षा का परिणाम इस माह घोषित करेगा। यह परीक्षा 16 फरवरी 2020 को हुई थी। आयोग के मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के 588 परीक्षार्थी इसके लिए सफल किए गए थे।

दूसरी है संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा यानी सीजीएल 2019। इसके पहले चरण की परीक्षा का परिणाम इस माह निकाला जाएगा। यह परीक्षा तीन से नौ मार्च 2020 के बीच कम्प्यूटर आधारित यानी ऑनलाइन कराई गई थी। एसएससी मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के 4,90,907 परीक्षार्थियों को इसमें शामिल होना था। इनमें से 2,42,935 यानी लगभग 50 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

आयोग की ओर से लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुई सात भर्ती परीक्षाओं के लिए एक जून को जो संशोधित कैलेंडर घोषित किया गया है, उसमें सीजीएल 2019 के दूसरे चरण की परीक्षा 14 से 17 अक्तूबर के बीच प्रस्तावित की गई है।