Sunday, June 21, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 जून - 21 जून 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 जून -  21 जून 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी 





1.इंटैक के मुताबिक ओडिशा की महानदी में कितने वर्ष पुराना 60 फ़ीट का डूबा हुआ मंदिर मिला है?
a. 500 साल
b. 800 साल
c. 900 साल
d. 100 साल

2.हाल ही में देश के किस सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का 100 साल की उम्र में निधन हो गया?
a. बिशन सिंह बेदी
b. वसंत रायजी
c. भागवत चंद्रशेखर
d. गुंडप्पा विश्वनाथ

3.विश्व रक्तदान दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 20 जून
b. 25 फ़रवरी
c. 10 मार्च
d. 14 जून

4.निम्न में से किस देश को हाल ही में 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुना गया है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. भारत


5.हाल ही में किस फुटबॉल टीम ने लगातार आठवीं बार बुंडेसलीगा का खिताब अपने नाम किया है?
a. बायर्न म्यूनिख
b. बोरुसिया डोर्टमंड
c. आरबी लीपजिग
d. एस्टन विला

6.निम्न में से कौन सा देश, द्वितीय विश्व युद्ध में विजय की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मास्को में आयोजित सैन्य परेड में भाग लेने हेतु तीनों सेना के 75 सदस्यीय दल को वहां भेजेगा?
a. चीन
b. जापान
c. भारत
d. जर्मनी

7.अमेरिका के राष्ट्रपति ने किस देश में 9,500 अमेरिकी सैनिकों को ठिकानों से वापस लेने की योजना की पुष्टि की?
a. जर्मनी
b. चीन
c. रूस
d. जापान

8.किस देश की संसद ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारतीय क्षेत्र पर दावा करने वाले नए नक्शे को मंजूरी दे दी है?
a. नेपाल
b. बांग्लादेश
c. पाकिस्तान
d. चीन

9.विश्व बुजुर्ग दुर्व्यसवहार रोकथाम जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 मार्च
b. 10 अप्रैल
c. 25 मई
d. 15 जून

10.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए प्रस्तावित ऊपरी आयु सीमा क्या है?
a. 80 वर्ष
b. 75 वर्ष
c. 60 वर्ष
d. 70 वर्ष

उत्तर-

1.a. 500 साल
ओडिशा स्थित महानदी में डूबा एक पांच सौ साल पुराना मंदिर मिला है. नदी घाटी में मौजूद ऐतिहासिक विरासत का दस्तावेजीकरण कर रहे विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी. ओडिशा में इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट ऐंड कल्चर हेरिटेज (इंटैक) के परियोजना समन्वयक अनिल धीर ने बताया कि 60 फीट ऊंचा मंदिर माना जा रहा है कि करीब 500 साल पुराना है और हाल में परियोजना के तहत इसका पता लगाया गया. अब तक इंटैक ने दस्तावेजीकरण परियोजना के तहत महानदी में मौजूद 65 प्राचीन मंदिरों का पता लगाया है.

2.b. वसंत रायजी
देश के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर वसंत रायजी का शनिवार को निधन हो गया. 1940 के दशक में उन्होंने नौ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे, जिसमें 277 रन बनाए थे. उनका उच्चतम स्कोर 68 रन था. रायजी ने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है. वे पेशे से अकाउंटेंट भी थे. उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं.

3.d. 14 जून
विश्व रक्तदान दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस दिन को रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया गया है. साल 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. कार्ल लैंडस्टेनर वही साइंटिस्ट हैं जिन्होंने ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत करवाया था. ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए कार्ल लैंडस्टेनर को साल 1930 में नोबल पुरस्कार से भी नवाजा गया. कार्ल लैंडस्टेनर का जन्मदिन 14 जून को हुआ था, उन्हीं के जन्मदिन के दिन रक्तदाता दिवस मनाया जाता है.

4.d. भारत
भारत 17 जून 2020 को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुन लिया गया. अब भारत साल 2021-22 के लिए इस सर्वोच्च संस्था का अस्थायी सदस्य बन गया है. भारत इसके पहले 1950-51, 1967-68, 1972-73, 1977-78, 1984-85, 1991-92 और 2011-12 में यह जिम्मेदारी निभा चुका है. सुरक्षा परिषद में मौजूदगी से किसी भी देश का यूएन प्रणाली में दखल और दबदबे का दायरा बढ़ जाता है. ऐसे में 8 साल बाद भारत का सुरक्षा परिषद में पहुंचना काफी महत्वपूर्ण है.

5.a. बायर्न म्यूनिख
बायर्न म्यूनिख ने राबर्ट लेवानडोवस्की के गोल की मदद से वर्डर ब्रेमेन को 1-0 से हराकर लगातार आठवीं बार बुंदेसलीगा का खिताब जीता. इस जीत से बायर्न म्यूनिख ने दूसरे स्थान पर काबिज बोरुसिया डोर्टमंड पर 10 अंक की बढ़त हासिल कर ली है. बायर्न म्यूनिख ने पिछले महीने बुंदेसलीगा के फिर से शुरू होने के बाद सात जीत दर्ज की हैं और इस तरह से अपना कुल 30वां खिताब जीता. बुंदेसलिगा की शुरुआत साल 1963 में हुई थी. तब से अब तक बायर्न म्यूनिख ने 58 में से सबसे ज्यादा 30 बार यह खिताब जीता है.

6.c. भारत
यह परेड दूसरे विश्वे युद्ध में रूस और गठबंधन देशों के सैनिकों की वीरता और बलिदान का सम्माान करने के लिए आयोजित की जा रही है. रूस के रक्षामंत्री ने इस महीने की 24 तारीख को विजय दिवस परेड में भाग लेने के लिए भारतीय दल को आमंत्रित किया है. परेड में भारत की भागीदारी विश्वो युद्ध के महान नायकों को याद करने में रूस के लोगों के साथ एकजुटता और श्रद्धांजलि के प्रतीक के रूप में होगी.

7.a. जर्मनी
अमेरिका के राष्ट्रपति ने जर्मनी में 9,500 अमेरिकी सैनिकों को ठिकानों से वापस लेने की योजना की पुष्टि की. अमेरिकी मीडिया ने पिछले हफ्ते रिपोर्ट दी थी कि ट्रंप जर्मनी से 9,500 सैनिकों को हटाना चाहते हैं और जर्मनी में तैनात सैनिकों की उच्चतम संख्या 25,000 तय करना चाहते हैं. ट्रंप के बयान तक अमेरिकी सरकार ने इसकी औपचारिक तौर पर पुष्टि नहीं की थी, हालांकि जर्मनी सरकार ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिकी सरकार ने उसे अपनी योजनाओं की सूचना दी है.

8.a. नेपाल
भारत के कड़े विरोध के बावजूद इस नए नक्शे में नेपाल ने तीन भारतीय इलाकों लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने क्षेत्र के रूप में दर्शाया है. नेपाल के इस कदम से दोनों देशों के सौहार्दपूर्ण संबंधों को बहुत बड़ा झटका लगा है. नेपाल के राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान के मुताबिक राष्ट्रपति भंडारी ने बिल पर संवैधानिक प्रावधानों के तहत हस्ताक्षर किए हैं. इस नक्शे को राष्ट्रीय मान्यता देने के लिए संविधान संशोधन बिल को नेपाली संसद के उच्च सदन ने 18 जून 2020 को इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया. नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष गणेश तिमिलसिना ने बताया कि सदन में उपस्थित सभी 57 सदस्यों ने इस बिल के पक्ष में वोट दिया.

9.d. 15 जून
विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 15 जून को मनाया जाता है. बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्युवहार की रोकथाम के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दुनिया भर में इसे 15 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन के आयोजन की शुरुआत की थी. जैसे-जैसे दुनिया में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है, वैसे-वैसे उनके साथ दुर्व्यआवहार की घटनाएं भी बढ़ रही हैं.

10.d. 70 वर्ष
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों के प्रवर्तक समूह से संबंध रखने वाले मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और पूर्णकालिक निदेशकों की ऊपरी आयु सीमा 70 वर्ष तय करने का प्रस्ताव रखा है. आरबीआई ने उन व्यक्तियों के लिए अधिकतम 10 वर्षों का कार्यकाल भी प्रस्तावित किया है जो बैंकिंग क्षेत्र में शासन को बढ़ाने के लिए प्रवर्तक समूह से संबंधित हैं. केंद्रीय बैंक ने सीईओ/ डब्ल्यूटीडी के लिए आंतरिक नीति के रूप में कम आयु सीमा निर्धारित करने के लिए व्यक्तिगत बैंकों के लिए एक खंड प्रदान किया है.