Saturday, June 13, 2020

वीकली टॉप 10 करंट अफेयर्स इवेंट्स , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप 10 करंट अफेयर्स इवेंट्स , क्लिक करे और पढ़े 





1.आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं, बल्कि क़ानून है: Supreme Court
सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही इस याचिका को भी सुनने से इनकार कर दिया. जस्टिस ए नागेश्वर राव की अगुआई वाली बेंच ने दो टूक कहा कि कोई दावा नहीं कर सकता है कि आरक्षण मौलिक अधिकार है. इसलिए कोटा लाभ नहीं मिलने का अर्थ यह नहीं निकाला जा सकता है कि संवैधानिक अधिकारों का हनन हो रहा है.

जस्टिस ए नागेश्वर राव ने कहा कि आरक्षण का अधिकार, मौलिक अधिकार नहीं है. आज यह कानून है. याचिका में कहा गया था कि तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेजों में ओबीसी कोटे की सीटें रिजर्व नहीं रखी जा रही हैं और यह मौलिक अधिकारों का हनन है.

2.Surya Grahan 2020: कब है सूर्य ग्रहण, जानिये तारीख-समय और कहां दिखाई देगा
पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) होने की वजह से दिन में अंधेरा छा जाएगा. इस बार सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कोरोना काल (Covid-19) में पड़ रहा है. इस बार 21 जून को लगने जा रहा सूर्यग्रहण का नजारा काफी साल बाद दिखेगा. इस ग्रहण के दौरान वलयाकार (एन्यूलर)  स्थिति की अवधि 30 सेकेंड तक ही रहने के कारण सौर वैज्ञानिक इसे दुर्लभ सूर्यग्रहण मान रहे हैं.

21 जून को पड़ने वाले इस वार्षिक सूर्य ग्रहण को अफ्रीका के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा. अफ्रीका में ये सेंट्रल रिपब्लिक, कांगो और इथोपिया में देखा जा सकेगा. इसके अतिरिक्त यह सूर्य ग्रहण पाकिस्तान के दक्षिण भाग में, उत्तरी भारत और चीन में देखा जा सकेगा. जब भी सूर्य ग्रहण लगे तो इसे सीधे यानी कि नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए.

3.ICC ने लार से गेंद चमकाने पर लगाई पाबंदी, जर्सी पर अतिरिक्त लोगो की अनुमति दी
आईसीसी ने क्रिकेट कमेटी द्वारा गेंद को चमकाने हेतु लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने की सिफारिश को मानते हुए इसे लागू कर दिया है. आईसीसी ने खेल के नियमों में बदलाव करते हुए अंतरिम फैसले में इस बात को पक्का किया कि खिलाड़ियों द्वारा लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है.

खिलाड़ियों को गेंद चमकाने के लिए लार लगाने की इजाजत नहीं होगी. यदि कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर को इस हालात को संभालना होगा, शुरुआत में खिलाड़ी के साथ वह नरमी से पेश आ सकते हैं लेकिन ऐसी घटना कई बार दोहराए जाने पर टीम को चेतावनी दी जाएगी.

4.असम गैस रिसाव: तेल के कुएं में लगी भीषण आग, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगी मदद
असम के पर्यावरण एवं वन मंत्री परिमल सुखाबैद्य ने कहा कि असम सरकार आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही है. लेकिन आग अब तेजी से गांवों में फैल रही है, जिससे गांवों के लगभग 6 लोग घायल हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, असम के तिनसुकिया जिले में स्थित बागजान तेल के कुएं से पिछले 14 दिन से अनियंत्रित तरीके से गैस का रिसाव हो रहा था.

हाल ही में असम के तिनसुकिया ज़िले में ‘ऑयल इंडिया लिमिटेड’ के बागजान गैस कुएँ में तेल रिसाव के बाद गैस रिसाव को रोकने के लिये सिंगापुर की एक फर्म को बुलाया गया. बयान में कहा गया है कि कुएं से हो रहे गैस के रिसाव को रोकने में 08 जून 2020 से ही जुटे सिंगापुर के तीन विशेषज्ञों को विश्वास है कि हालात पर काबू पाया जा सकता है.

5.Adani Green Energy को मिला विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट बनाने का ठेका, जानें विस्तार से
कंपनी इसमें लगभग 6 अरब डॉलर के कुल निवेश करेगी. राज्य द्वारा संचालित अक्षय ऊर्जा एजेंसी SECI (पूर्व में सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) से घरेलू विनिर्माण-जुड़े सौर ऊर्जा परियोजनाओं की पेशकश के तहत, एज्योर पावर (Azure Power) को 4,000 मेगावाट की पीवी परियोजना और 1,000 मेगावाट की सौर किट विनिर्माण क्षमता का निर्माण करने हेतु भी मिलेगा.

अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा कि यह ठेका हमारे देश द्वारा जलवायु परिवर्तन के संबंध में किए गए वादों को पूरा करने के साथ ही ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को साकार करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है. कंपनी ने बताया कि साथ ही इस परियोजना के चालू होने से इसके जीवनकाल में कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में 90 करोड़ टन की कमी आएगी.

6.भारत और डेनमार्क के बीच बिजली क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता
बयान के अनुसार बिजली मंत्रालय और डेनमार्क के ऊर्जा, उपयोगी सेवाओं और जलवायु मामलों के मंत्रालय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर 05 जून 2020 को किये गये. सहमति पत्र पर भारत की तरफ से बिजली सचिव संजीव नंदन सहाय और डेनमार्क की तरफ से यहां डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वाने ने हस्ताक्षर किये.

भारत और डेनमार्क ने आपस में जुड़ी दुनिया के समक्ष मौजूद कोविड-19 के खतरे पर हाल ही में चर्चा की और चिकित्सा अनुसंधान, परीक्षण किट तथा टीके के विकास पर सूचनाओं के आदान-प्रदान के माध्यम से इस महामारी का मिलकर मुकाबला करने का निश्चय किया. दोनों देशों ने कोविड-19 से उत्पन्न गहरे वैश्विक आर्थिक संकट से पैदा हुई चुनौतियों पर भी चर्चा की.

7.2020 में दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई पाकिस्तान में: SBP रिपोर्ट
कोरोना संकट (कोविड-19) के बीच पाकिस्तान में आवश्यक वस्तुओं के दाम आसमान छूने लगे हैं. विश्वभर में सबसे ज्यादा महंगाई पाकिस्तान में दर्ज की गई है. यह खुलासा पाकिस्तान स्टेट बैंक ने किया है. एसबीपी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020 में पाकिस्तान ने विश्वभर में सबसे ज्यादा मुद्रास्फीति दर्ज की है.

रिपोर्ट के अनुसार, निजी कंपनियों ने महंगा कर्ज लेना बंद कर दिया, जिससे औद्योगिक विकास एवं सेवाएं प्रभावित हुईं. कोरोना संकट के चलते मांग में जब कमी की वजह से मुद्रास्फीति नीचे आई तो एसबीपी को ब्याज दरों में केवल तीन महीनों के भीतर 5.25 फीसदी की कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

8.World Ocean Day 2020: जानें 8 जून को क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस
महासागर हमारी पृथ्वी पर न सिर्फ जीवन का प्रतीक है बल्कि पर्यावरण संतुलन में भी प्रमुख भूमिका अदा करता है. महासागरों में गिरने वाले प्लास्टिक प्रदूषण के वजह से महासागर धीरे-धीरे अपशिष्ट होते जा रहे हैं. इससे समुद्री जीवों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. वे गलती से प्लास्टिक को अपना भोजन समझ लेते हैं जिससे उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है.

विश्व महासागर दिवस मनाने का प्रमुख कारण विश्व में महासागरों के महत्त्व और उनकी वजह से आने वाली चुनौतियों के बारे में विश्व में जागरूकता पैदा करना है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके जीवन में महासागरों के महत्व के बारे में बताना है.

9.ARCI ने कैंसर के इलाज हेतु दुर्लभ धातु आधारित मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री का निर्माण किया
एआरसीआई द्वारा विकसित इस मैग्नेटोकैलोरिक वस्तु (ऐसी वस्तु जिसमें एक चुंबकीय क्षेत्र लगाने या हटाने से वस्तु गर्म या ठंडा हो सकती है) का श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी में परीक्षण चल रहा है. इस शोध कार्य पर एक शोध पत्र एलायड एंड कंपाउंड पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है.

इन समस्याओं को मैग्नेटोकैलोरिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर दूर किया जा सकता है क्योंकि यह नियंत्रित ऊष्मा उपलब्ध कराता है. मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री चुंबकीय क्षेत्र लागू करने या हटाने पर क्रमश: गर्म होता है या ठंडा होता है. इसके इस्तेमाल का फायदा यह है कि चुंबकीय क्षेत्र हटाते ही इसमें शीतलन का प्रभाव दिखने लगता है.

10.Richard Dawkins Award से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने जावेद अख्तर
जावेद अख्तर को प्रतिष्ठित 'रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार’ (Richard Dawkins Award) से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवॉर्ड तर्कसंगत विचार, धर्मनिरपेक्षता, मानव विकास और मानवीय मूल्यों को अहमियत देने के चलते मिला है. चाहे सोशल मीडिया हो या विभिन्न शहरों में आयोजित सत्र, अख्तर सीएए और इस्लामोफोबिया जैसे विषयों पर हमेशा मुखर रहे हैं.

रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार को साल 2003 से दिया जा रहा है, जो ब्रिटिश विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस के नाम पर है. यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाता है जो सर्वजनिक रूप से तर्कसंगत, धर्मनिरपेक्षता के मूल्यों, और साइंटफिक ट्रथ को बनाए रखने की उद्दघोषणा करता है.