Saturday, June 6, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 01 जून से 06 जून 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 01 जून से 06 जून 2020 , क्लिक करे और पढ़े 




1.ऑस्ट्रेलिया ने भारत की एनएसजी सदस्यता के लिए ‘मजबूत समर्थन’ जताया
ऑस्ट्रेलिया ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत को सदस्यता देने का मजबूत समर्थन किया. बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय नागरिक परमाणु सहयोग जारी रखने और वैश्विक परमाणु अप्रसार को और मजबूत करने के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराई.

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई. बयान में कहा गया है कि दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर भी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया.

2.भारत एक बार फिर बन सकता है UNSC का गैर-स्थायी सदस्य
भारत को एशिया प्रशांत सीट से जीतने का आश्वासन दिया गया है, क्योंकि इस क्षेत्र से भारत एकमात्र दावेदार होगा. गैर-स्थायी श्रेणी में एशिया प्रशांत सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी को वर्ष 2019 में पाकिस्तान और चीन सहित 55-सदस्यीय एशिया प्रशांत समूह द्वारा सर्वसम्मति से समर्थन दिया गया था.

UNSC के चुनाव संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में होते हैं जहां संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देश गुप्त मतदान के माध्यम से अपना वोट डालते हैं. वर्तमान में UNSC में सिर्फ पांच - संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, रूस, चीन और फ्रांस - वीटो पॉवर का इस्तेमाल करने वाले स्थायी सदस्य देश हैं.

3.भारत ने अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन गठबंधन को दिए 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर
प्रधानमंत्री मोदी ने इस समिट में कहा कि अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन गठबंधन (गावी) को हमारा समर्थन केवल वित्तीय नहीं है, हमारा उद्देश्य मानवता की सेवा है. आज के चुनौतीपूर्ण समय में भारत विश्व के साथ एकजुटता से खड़ा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की सभ्यता दुनिया को एक परिवार के रूप में देखना सिखाती है.

इस समिट का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय टीका गठबंधन (गावी) के लिए 7.4 अरब डॉलर एकत्रित करना और आने वाली पीढ़ियों को टीके के जरिए सुरक्षित करने जैसा है. भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए घोषणा किया कि वो अगले पांच साल में 15 मिलियन डॉलर की मदद करेगा.

4.World Environment Day 2020: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस
विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी. इस दिन पूरी दुनिया में लोगों को प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए जागरूक किया जाता है. इनमें प्रकृति के प्रति चिंता और उसके सरंक्षण की भावना भी निहित है. पहला विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 1974 को मनाया गया था.

इस वैश्विक कार्यक्रम का उद्देश्य सामाजिक और राजनीतिक चेतना और वैश्विक सरकारों के माध्यम से  पर्यावरण के प्रति जागरूकता और प्रकृति और पृथ्वी के संरक्षण को केंद्र में रखते हुए विश्व के देशों में राजनीतिक चेतना जागृत करना था. भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पहले पर्यावरण दिवस पर भारत की प्रकृति और पर्यावरण के प्रति चिंताओं को जाहिर किया था.

5.कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदला, जानें क्या रखा जायेगा
कोलकाता बंदरगाह एक प्रमुख बंदरगाह होने के साथ-साथ नदी के किनारे स्थित देश का पहला बंदरगाह है. कोलकाता पोर्ट की गिनती देश के सबसे बड़े बंदरगाह में होती है. ये बंदरगाह ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है. 17 अक्टूबर 1870 से ही ये ट्रस्ट के तहत है.

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने ही भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 06 जुलाई 1901 को कलकत्ता में हुआ था. डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जवाहर लाल नेहरू कैबिनेट में उद्योग और आपूर्ति मंत्री थे. उन्होंने नई राजनीतिक पार्टी भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी.

6.मशहूर फिल्मकार बासु चटर्जी का निधन
बासु चटर्जी की निधन की ख़बर सोशल मीडिया पर लहर तरह की दौड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिनेमा जगत के तमाम दिग्गज फिल्ममेकरों और सेलेब्रिटीज ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके बासु चटर्जी के जाने का शोक व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि बासु चटर्जी के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ.

बासु चटर्जी फिल्म 'छोटी सी बात' और 'रजनीगंधा' जैसी अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. सात बार फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड और एक बार राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार का सम्मान पाने वाले बासु दा ने कुछ बंगाली फ़िल्मों का निर्देशन भी किया था. बासु चटर्जी का निधन मनोरंजन जगत के लिए अपूर्णनीय क्षति है.

7.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, देश में कहीं भी उत्पाद बेच सकेंगे किसान
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के दौरान सरकार ने किसानों के हित में फैसले लिए. केंद्र सरकार कृषि उत्पादन ट्रेड और कामर्स (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश, 2020 को मंजूरी दे दी जो 'वन इंडिया, वन एग्रीकल्चर मार्केट' बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

किसानों की उपज को अच्छा मूल्य उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त विकल्प प्रदान करने को एक केंद्रीय कानून तैयार किया जाएगा. इससे बाधा रहित अंतरराज्यीय व्यापार और कृषि उपज के ई-ट्रेडिंग की रूपरेखा तैयार की जा सकेगी. ऐसा हो जाने के बाद किसान अपनी उपज को कहीं भी बेच सकेंगे.

8.अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को जी-7 सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया
डोनाल्ड ट्रंप ने जी-7 में भारत सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों को शामिल करने हेतु इसका विस्तार करने की इच्छा जताई. जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को आमंत्रित करने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर चीन ने हाल ही में नाराजगी भरी प्रतिक्रिया जताई है.

जी-7 दुनिया की शीर्ष सात विकसित अर्थव्यवस्थाओं का समूह है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा शामिल हैं. जलवायु परिवर्तन, सुरक्षा और अर्थव्यवस्था सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए इन देशों के प्रमुखों की हर साल बैठक होती है.

9.PM स्वनिधि योजना क्या है, इस योजना के तहत किसे मिलेगा फायदा
लॉकडाउन के कारण रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. पीएम स्वानिधि योजना का लाभ रेहड़ी पटरी वालों और छोटी मोटी दुकान लगाकर आजीविका चलाने वालों को मिलेगा. इस योजना के तहत सरकार इन लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए मदद करेगी.

इस योजना को लागू करने में शहरी स्‍थानीय निकायों की महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी. इस तरह के ऋण अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, लघु वित्‍तीय बैंकों, सहकारी बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों, सूक्ष्‍म वित्‍त संस्‍थाओं और स्‍वयं-सहायता समूह बैंकों द्वारा प्रदान किये जाएंगे.

10.दिल्ली BJP अध्यक्ष पद से हटाए गए मनोज तिवारी, आदेश कुमार गुप्ता को मिली जिम्मेदारी
मनोज तिवारी को साल 2016 में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी नियुक्ति पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आदेश पर मनोज तिवारी की जगह आदेश गुप्ता को दिल्ली का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो चुका है

आदेश गुप्ता NDMC स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी रहे हैं. भारतीय जनता युवा मोर्चा और भाजपा में कई पद पर रह चुके हैं. उन्होंने चुनावी राजनीति की शुरुआत महज तीन साल पहले की है. साल 2017 में वेस्ट पटेल नगर से पहली बार नगर निगम का चुनाव जीतकर पार्षद बने. उन्हें साल 2018 में उत्तरी दिल्ली नगर निगम का महापौर बनाया गया.