Sunday, June 14, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 जून से 14 जून 2020 तक, क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 जून से 14 जून 2020 तक, क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी 





1.रेटिंग एजेंसी फिच के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-2022 में भारत की जीडीपी ग्रोथ कितनी रहने का अनुमान लगाया है?
a. 9.5 प्रतिशत
b. 6.5 प्रतिशत
c. 7.2 प्रतिशत
d. 3.2 प्रतिशत

2.गुजरात के गिर के जंगलो में पाए जाने वाले एशियाई शेरों की संख्या 2015 के मुकाबले बढ़कर कितनी हो गयी है?
a. 720
b. 625
c. 674
d. 900

3.किस राज्य सरकार ने हाल ही में कक्षा पांच तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. कर्नाटक
b. दिल्ली
c. तमिलनाडु
d. उत्तर प्रदेश

4.अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने किस भारतीय वेटलिफ्टर पर लगाए गए डोपिंग के आरोपों को वापस ले लिया है?
a. मीराबाई चानू
b. पूनम यादव
c. संजीता चानू
d. राखी हल्दर

5.वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्था (सीएसआईआर) की पालमपुर स्थित अनुसंधान इकाई आईएचबीटी ने हींग और केसर की खेती के लिए किस राज्य सरकार के साथ समझौता किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. हिमाचल प्रदेश
d. उत्तर प्रदेश


6.हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा राज कौशल पोर्टल और ऑनलाइन श्रमिक रोजगार विनिमय की शुरुआत की गई है?
a. गुजरात
b. झारखंड
c. तमिलनाडु
d. राजस्थान

7.हाल ही में ‘येल विश्वविद्यालय’ द्वारा द्विवार्षिक रूप से जारी किये जाने वाले 'पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक' में भारत 180 देशों में कितने स्थान पर रहा?
a. 168
b. 175
c. 140
d. 120

8.स्विट्जरलैंड में भारत का नया राजदूत हाल ही में किसे नियुक्त किया गया है?
a. मोनिका कपिल मोहता
b. मोनिका सेठी
c. कोमल सचदेवा
d. शीतल अग्रवाल

9.हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने किस युद्धग्रस्त देश में दी जाने वाली सहायता राशि में कटौती करने का निर्णय लिया है?
a. यमन
b. सूडान
c. ईरान
d. इराक

10.हाल ही में ‘गृह मंत्रालय’ ने ‘सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम’ (Border Area Development Programme) के तहत किस देश से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों को सुदृढ़ करने हेतु नए दिशा-निर्देश जारी किये हैं?
a. पाकिस्तान
b. नेपाल
c. चीन
d. बांग्लादेश

उत्तर-

1.a. 9.5 प्रतिशत
फिच रेटिंग्स के मुताबिक 2020-21 में भारत की जीडीपी में 5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है, मगर अगले वित्त वर्ष में 9.5 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है. फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार का अनुमान जताया है. एजेंसी ने हाल ही में कहा कि चालू वित्त वर्ष में कोरोना वायरस महामारी के कारण आई गिरावट के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से वापसी करेगी. हालांकि, एजेंसी ने कहा है कि कमजोर वित्तीय सेक्टर और लेबर मार्केट में सुधार करने की जरूरत है.

2.c. 674
गुजरात के गिर वन क्षेत्र में पाए जाने वाले इन शेरों की संख्या में इजाफा हुआ है और अब राज्य में इनकी संख्या बढ़कर 674 हो गई है. वन विभाग की तरफ से हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, 'सौराष्ट्र के सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, राजकोट, जूनागढ़, पोरबंदर, जामनगर, बोटाद, मोरबी और सुरेंद्रनगर जिलों में फैले गिर जंगल में 161 नर, 260 मादा, 45 अवयस्क नर व 49 अवयस्क मादा शेर पाए गए. वन में 137 शावक भी मौजूद हैं. इनके अतिरिक्त 22 ऐसे शेर मौजूद हैं, जिनका सटीक आकलन नहीं किया जा सका.

3.a. कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने कक्षा पांच तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही कहा है कि ऑनलाइन कक्षाओं के नाम पर अतिरिक्त फीस वसूलने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए फीस बढ़ाने पर भी रोक लगा दी गई है. यह निर्णय प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा कई अभिभावकों की शिकायतों के बाद लिया गया.

4.c. संजीता चानू
अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने भारतीय भारोत्तोलक के संजीता चानू के खिलाफ लगाये गये डोपिंग के आरोपों को उनके नमूनों में एकरूपता नहीं पाये जाने के कारण खारिज कर दिया. इसके बाद राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता इस खिलाड़ी ने माफी मांगने और मुआवजा देने की मांग की है. यह फैसला आईडब्ल्यूएफ ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की सिफारिशों के आधार पर किया.

5.c. हिमाचल प्रदेश
हिमालयी जैव संसाधन प्रौद्योगिकी संस्थान और हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से देश में केसर और हींग की खेती को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की है. यह साझेदारी हिमाचल प्रदेश में कृषि आय बढ़ाने, आजीविका में वृद्धि और ग्रामीण विकास के उद्देश्य को पूरा करने में मददगार हो सकती है.

6.d. राजस्थान
इस पोर्टल को सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी) और राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) द्वारा विकसित किया गया है. राज कौशल पोर्टल का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों के लिए अवसरों की उपलब्धता में सुधार करके उद्योग और मजदूरों के बीच के फासले को कम करना है. इस पोर्टल का उद्देश्य उद्योगों द्वारा उन श्रमिकों के रोज़गार की समस्या को दूर करना है, जिन्हें रोज़गार न मिलके कारण कई समस्यों से जूझना पड़ रहा हैं.

7.a. 168
‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक’ येल विश्वविद्यालय के 'सेंटर फॉर एनवायरनमेंटल लॉ एंड पॉलिसी' तथा कोलंबिया विश्वविद्यालय के 'सेंटर फॉर इंटरनेशनल अर्थ साइंस इंफॉर्मेशन नेटवर्क' की संयुक्त पहल है। पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक को ‘विश्व आर्थिक मंच’ के सहयोग से तैयार किया जाता है. 'पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक' विश्व के विभिन्न देशों की सतत स्थिति का आकलन विभिन्न प्रदर्शन आँकड़ों के आधार पर करता है. ‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक’ को 11 विभिन्न मुद्दों से संबंधित श्रेणियों तथा 32 प्रदर्शन संकेतकों के आधार पर तैयार किया जाता है.

8.a. मोनिका कपिल मोहता
मोनिका कपिल मोहता को स्विट्जरलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में स्वीडन में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं. वे 1985 बैच की IFS अधिकारी हैं. मोनिका कपिल मोहता स्विटजरलैंड में भारत के वर्तमान राजदूत सिबी जॉर्ज की जगह लेंगी. सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है.

9.a. यमन
युद्धग्रस्त यमन में कार्यरत सहायता संगठनों ने ऐसे समय में यमन की सहायता राशि में कटौती करने के निर्णय पर हैरानी व्यक्त करते हुए इसे तत्काल जारी करने की अपील की है. यह निर्णय ऐसे समय में किया गया है जब यमन कोरोना वायरस व गृहयुद्ध जैसी दोहरी समस्याओं से जूझ रहा है. सहायता राशि में कटौती करने के निर्णय से यमन में चल रहे संयुक्त राष्ट्र संघ के 75 प्रतिशत कार्यक्रम बंद हो सकते हैं या उनका परिचालन प्रभावित हो सकता है.

10.c. चीन
गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में ‘सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम’ हेतु 784 करोड़ रुपए आवंटित किये गए हैं. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से लगने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीमा की लंबाई और जनसंख्या जैसे विभिन्न मानदंडों के तहत इस धनराशि को वितरित किया जाएगा. भारत और चीन के बीच हालिया घटनाक्रम के मद्देनज़र सीमावर्ती क्षेत्रों के बेहतर प्रबंधन के लिये बुनियादी ढाँचे का निर्माण एक रणनीतिक कदम है. ध्यातव्य है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में ‘सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम’ हेतु 825 करोड़ रुपए आवंटित किये गए थे.