Sunday, June 7, 2020

वीकली करंट अफेयर्स क्विज ::: 01 जून से 07 जून 2020 तक, क्लिक करे और पढ़े

वीकली करंट अफेयर्स क्विज ::: 01 जून से 07 जून 2020 तक, क्लिक करे और पढ़े 
 



1.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी न्यास करने को मंजूरी दे दी है?
a. कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट
b. मुंबई पोर्ट ट्रस्ट
c. कांडला पोर्ट ट्रस्ट
d. पारादीप पोर्ट ट्रस्ट

2.फिनलैंड में भारत का नया राजदूत हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
a. राहुल त्यागी
b. रवीश कुमार
c. विनय कुमार
d. नवदीप सूरी

3.हाल ही में बॉलीवुड के किस प्रसिद्ध निर्माता एवं निर्देशक का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
a. रोहित शेट्टी
b. बासु चटर्जी
c. अनुराग कश्यप
d. कबीर खान

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किस निजी सचिव को वॉशिंगटन में विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है?
a. राजीव टोपनो
b. विवेक कुमार
c. संजीव कुमार सिंगला
d. पीके सिन्हा

5.हाल ही में किस चक्रवाती तूफान के वजह से महाराष्ट्र एवं गुजरात में अलर्ट जारी किया गया है?
a. अम्फान
b. कैटरीना
c. ओखी
d. निसर्ग

6.विश्व साइकिल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 25 मार्च
b. 10 जनवरी
c. 15 अप्रैल
d. 3 जून

7.विश्व तंबाकू निषेध दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 31 मई
b. 25 जनवरी
c. 10 फरवरी
d. 15 मार्च

8.केरल की पहली महिला डीजीपी हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
a. आर श्रीलेखा
b. कोमल त्रिपाठी
c. प्रियंका सेठी
d. गगन सचदेवा

9.केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए छत्तीसगढ़ के लिए जल जीवन मिशन के तहत कितने करोड़ रुपये मंजूर किए?
a. 555 करोड़ रुपये
b. 745 करोड़ रुपये
c. 445 करोड़ रुपये
d. 945 करोड़ रुपये

10.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2020 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए किस सलामी बल्लेबाज को नामांकित किया है?
a. रोहित शर्मा
b. ईशांत शर्मा
c. शिखर धवन
d. श्रेयस अय्यर

उत्तर:-

1.a. कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट
प्रधानमंत्री मोदी ने कोलकाता बंदरगाह की 150वीं जयंती के उद्घाटन समारोह के अवसर पर 12 जनवरी 2020 को कोलकाता बंदरगाह का नाम बदलकर जनसंघ के संस्थापक श्यादमा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर करने की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मुखर्जी बंगाल के थे और औद्योगिकीकरण के अग्रदूतों में से एक थे. ऐसे में बंदरगाह का नाम मुखर्जी के नाम पर रखना एक जरूरी कदम है. कोलकाता बंदरगाह एक प्रमुख बंदरगाह होने के साथ-साथ नदी के किनारे स्थित देश का पहला बंदरगाह है. कोलकाता पोर्ट की गिनती देश के सबसे बड़े बंदरगाह में होती है.

2.b. रवीश कुमार
विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. रवीश कुमार काफी समय तक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी रहे हैं. रवीश कुमार अगस्त 2017 से अप्रैल 2020 तक भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद पर रहे. उनके करियर की शुरुआत इंडोनेशिया के जकार्ता में भारत मिशन के साथ हुई. इसके बाद उनकी नियुक्ति थिंपू और लंदन में भी रही. रवीश कुमार बिहार के भागलपुर जिले के नाथनगर के रहने वाले हैं.

3.b. बासु चटर्जी
बासु चटर्जी का जन्म 10 जनवरी 1930 को अजमेर में हुआ था. बासु चटर्जी को उनकी अलग पहचान बनाने वाली फिल्मों के लिए जाना जाता था. उन्होंने 'चमेली की शादी', 'खट्टा मीठा', रजनीगंधा जैसी फिल्मों में अपना जादू बिखेरा था. उनकी फिल्में मध्य वर्ग परिवारों पर आधारित होती थीं. बासु चटर्जी का निधन मनोरंजन जगत के लिए अपूर्णनीय क्षति है. उन्हें साल 2007 में आईफा ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था. बासु दा साल 1969 से लेकर साल 2011 तक फिल्मों के निर्देशन में सक्रिय रहे.

4.a. राजीव टोपनो
राजीव टोपनो 1996 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. उनका कार्यकाल तीन साल का होगा. गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राजीव टोपनो 2009 में प्रधानमंत्री कार्यालय में उप-सचिव के रूप में शामिल हुए थे, जब मनमोहन सिंह ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया था.

5.d. निसर्ग
मुंबई के ज्यादातर इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मुंबई और गुजरात के ज्यादातर इलाकों में रेड अलर्ट जारी है. निसर्ग तूफान मुंबई में अलीबाग के तट से टकराया है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बीती एक सदी में ये पहला चक्रवाती तूफ़ान है जो महाराष्ट्र के तट से टकराया.इससे पहले 1948 और 1980 में दो बार चक्रवाती तूफ़ान उठा था लेकिन वो तट से नहीं टकराया, समुद्र में ही कमज़ोर पड़ गया था.

6.d. 3 जून
प्रतिवर्ष 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था. यह दिवस परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. भारत में भी साइकिल के पहियों ने आर्थिक तरक्की में अहम भूमिका निभाई है.

7.a. 31 मई
31 मई को दुनिया भर में हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है. इस दिन तंबाकू या इसके उत्पादों के उपभोग पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिए लोगों को जागरुक किया जाता है. पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से साल 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया.

8.a. आर श्रीलेखा
वह मौजूदा समय में एडिशनल डायरेक्ट्र जनरल ऑफ पुलिस है और जेल विभाग में तैनात हैं. कैबिनेट की साप्ताहित बैठक में उन्हें डीजीपी के पद पर प्रोन्नत करने का फैसला लिया गया. बता दें कि केरल पुलिस के दो डीजीपी इस 31 मई 2020 को सेवानिवृत्त हो गए हैं. हालांकि, श्रीलेखा को दो साल पहले ही डीजीपी का दर्जा मिल गया था लेकिन केंद्र केरल में केवल चार डीजीपी की ही अनुमति देता है. 1988 बैच की आईपीएस अधिकारी श्रीलेखा साल 1991 में पहली महिला पुलिस सुपरिटेंडेंट बनी थीं.

9.c. 445 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए छत्तीसगढ़ के लिए जल जीवन मिशन के तहत 445 करोड़ रुपये मंजूर किए. साल 2023-24 तक छत्तीसगढ़ राज्य के सभी घरों में नल का जल कनेक्शन प्रदान करने के लिए इस फण्ड का उपयोग किया जाएगा. सरकार के अनुसार राज्य में 45 लाख घर हैं. इनमें से 20 लाख परिवारों को इस मिशन के तहत नल का जल कनेक्शन प्रदान किया गया है.

10.a. रोहित शर्मा
बीसीसीआई ने 2020 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को नामांकित किया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा को नामांकित किया है. रोहित शर्मा साल 2019 के विश्व कप में पांच शतक लगाने का करिश्मा दिखाया था. राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है.