Sunday, May 10, 2020

इविवि में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया , आवेदन की अंतिम तारीख निर्धारित नहीं , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

इविवि में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया , आवेदन की अंतिम तारीख निर्धारित नहीं , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक महाविद्यालयों में नए सत्र में स्नातक, परास्नातक, विधि सहित प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए रविवार यानी 10 मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। छात्र-छात्राएं इविवि की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि आवेदन की फिलहाल कोई अंतिम तिथि घोषित नहीं की गयी है। यह तिथि बाद में कोविड-19 के संबंध में भारत सरकार की सलाह के आधार पर घोषित की जाएगी। प्रवेश परीक्षाएं अगस्त में होंगी। प्रवेश परीक्षा की तिथियां तय कर बहुत जल्द इसे घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि प्रवेश प्रकोष्ठ ने शैक्षिक सत्र 2020-21 में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की थी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन के कारण छात्रनेताओं ने इसका विरोध शुरु कर दिया था। दो दिन बाद ही इविवि प्रशासन को अपना फैसला वापस लेना पड़ा। हालांकि इन दो दिनों में 2900 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जबकि इनमें से 300 ने फीस जमाकर आवेदन पत्र को अंतिम तौर पर सबमिट भी कर दिया।

वर्ग व पाठ्यक्रम के अनुसार शुल्क तय
इविवि की ओर से यूजी व पीजी में प्रवेश के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग को 800 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए 400 रुपये शुल्क रखा गया है जबकि प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 1600 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के लिए 800 रुपये शुल्क निर्धारित है।

इन पाठ्यक्रमों के लिए शुरू होगा आवेदन
इविवि प्रवेश समिति की ओर से बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएफए, बीपीएफ, बीपीई सहित यूजी के दूसरे कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। पीजी कोर्स में एमए, एमएससी, एमकॉम, एलएलएम, थियेटर, फिल्म, विधि कोर्स के बीएएलएलबी, एलएलबी, मोनिरबा में एमबीए, एमबीएआरडी, एमपीए, एमपीएड, एमटेक, एमएड, बीएड, आईपीएस से जुड़े फूड टेक्नालॉजी और न्यूट्रीशियन साइंस में एमएससी, एमसीए, बीसीए, पीजीडीसीए, बीवोक, एमवोक, डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग आदि कोर्स के लिए आवेदन लिए जाएंगे।