Saturday, May 23, 2020

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड में टीके के दूसरे चरण का परीक्षण सफल , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड में टीके के दूसरे चरण का परीक्षण सफल , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





यूनिवर्सिटी ऑफ आक्सफोर्ड में किया जा रहा कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण दूसरे चरण में भी सफल रहा है। विशेषज्ञों ने इस परीक्षण की शुरुआत अप्रैल में की थी और अब वे तीसरे चरण में प्रवेश कर रहे हैं। अब तक 1000 प्रतिभागियों पर इसका परीक्षण किया जा चुका है।

अगले चरण में 10,260 वयस्कों पर इसका परीक्षण किया जाएगा और वैक्सीन के प्रति शरीर की प्रतिरक्षा प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। इस वैक्सीन का परीक्षण सभी उम्र के लोगों में किया जा रहा है। इस चरण में देखा जाएगा कि सभी उम्र के लोगों में वैक्सीन कितना प्रभावकारी है। वैक्सीन ग्रुप के प्रमुख एंड्रृय पोलार्ड ने कहा, क्लीनिकल परीक्षण बेहतर तरीके से आगे की ओर बढ़ रहा है और अब बुजुर्गों पर इस वैक्सीन का परीक्षण करेंगे। इसका प्राथमिक निष्कर्ष सितंबर तक मिलने की उम्मीद है।


वैक्सीन मिलने तक भीड़ वाले समारोहों से दूर रहें ।

 कोरोना के प्रसार से बचने के लिए वैक्सीन या समुदाय में प्रतिरक्षा विकसित होने तक लोगों को भीड़ वाले समारोहों और आयोजनों से दूर रहने की जरूरत है। एक शोध में वैज्ञानिकों ने देखा कि घर में, काम या स्कूल जाने, अन्य गतिविधियों जैसे रेस्तरां, बार या पब जाने से संक्रमण के फैलाव का प्रभाव कैसा होगा। बीमारी फैलाने से रोकना है तो हमें भीड़ वाले समारोहों से बचना होगा।