वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 मई से 24 मई 2020 तक , क्लिक करे , पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 मई से 24 मई 2020 तक , क्लिक करे , पढ़े  और परखे अपनी तैयारी  





1.भारतीय वायु सेना (IAF) ने कितने करोड़ रुपये की तीन बड़ी अधिग्रहण परियोजनाओं को रोकने का निर्णय लिया है?
a. 5000 करोड़ रुपये
b. 8000 करोड़ रुपये
c. 7000 करोड़ रुपये
d. 4000 करोड़ रुपये

2.विश्व बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में कितने मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. 750 मिलियन डॉलर
b. 550 मिलियन डॉलर
c. 450 मिलियन डॉलर
d. 150 मिलियन डॉलर

3.आरबीआई ने हाल ही में रिवर्स रेपो रेट को 3.75 प्रतिशत से घटा कर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 3.50 प्रतिशत
b. 3.55 प्रतिशत
c. 3.65 प्रतिशत
d. 3.35 प्रतिशत

4.हाल ही में किस आईआईटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अल्जाइमर की वजह से थोड़े समय के लिए जाने वाली याददाश्त को रोकने या कम करने हेतु नए तरीके विकसित करने का दावा किया है?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी गुवाहाटी
c. आईआईटी कानपुर
d. आईआईटी खडगपुर

5.हाल ही में निम्न में से किस बैंक ने वीडियो के जरिए  केवाईसी( KYC) स्वीकार करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है?
a. बैंक ऑफ़ बडौदा
b. देना बैंक
c. कोटक महिंद्रा बैंक
d. आईसीआईसीआई बैंक


6.जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने उभयचरों की 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और कितने को लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया?
a. 50
b. 35
c. 40
d. 45

7.विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 20 फ़रवरी
c. 17 मई
d. 11 मार्च

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में सैनिकों के लिए नि:शुल्क बस सेवा शुरू की?
a. बिहार
b. झारखंड
c. हिमाचल प्रदेश
d. राजस्थान

9.हाल ही में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कितने वर्ष पूरे हुए?
a. सात वर्ष
b. दस वर्ष
c. दो वर्ष
d. चार वर्ष

10.अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 18 मई
b. 10 जून
c. 18 जनवरी
d. 15 मार्च

उत्तर-

1.b. 8000 करोड़ रुपये
वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 18 मई को सूचित किया कि सेना अतिरिक्त पिलाटस बेसिक ट्रेनर विमान खरीदने की अपनी इस योजना को अब आगे नहीं बढ़ेगी. अतिरिक्त हॉक (ट्रेनर विमान) खरीदने की भी योजना थी लेकिन फिलहाल इस खरीद को भी रोक दिया गया है. एक अन्य जगुआर रि-इंजनिंग योजना भी थी जो पूरी तरह से आयात पर निर्भर थी, लेकिन वायु सेना  ने इस परियोजना को भी रोकने का फैसला किया है. इस योजना के तहत जगुआर लड़ाकू विमानों को अमेरिका के हनीवेल कॉर्पोरेशन के नए इंजनों से लैस किया जाना था.

2.a. 750 मिलियन डॉलर
विश्व बैंक ने भारत के COVID-19 सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए 1 बिलियन डॉलर की सहायता का आश्वासन दिया है. इसका मुख्य उद्देश्य COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित होने वाले कमजोर परिवारों की रक्षा करना है. इस कार्यक्रम ने भारत के प्रति विश्व बैंक की कुल प्रतिबद्धता को 1 बिलियन डालर से बढ़ाकर 2 बिलियन डॉलर कर दिया है. विश्व बैंक ने अप्रैल 2020 में 1 बिलियन अमरीकी डॉलर के वित्तीय समर्थन की घोषणा की थी.

3.d. 3.35 प्रतिशत
आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट को 3.75 प्रतिशत से घटा कर 3.35 प्रतिशत कर दिया है. बैंक जिस दर पर आरबीआई के पास रकम रखकर ब्याज हासिल करते हैं उसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं. रिवर्स रेपो रेट में कमी का मतलब है कि बैंकों को अपना अतिरिक्त पैसा रिजर्व बैंक के पास जमा कराने पर कम ब्याज मिलेगा. बाजारों में नकदी की तरलता को नियंत्रित करने में रिवर्स रेपो रेट काम आती है. नकदी बाजार में जब भी बहुत ज्यादा दिखाई देती है तो आरबीआई रिवर्स रेपो रेट बढ़ा देता है, जिससे की बैंक ज्यादा ब्याज कमाने हेतु अपनी रकम उसके पास जमा करा दे.

4.b. आईआईटी गुवाहाटी
आईआईटी गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि उनके अनुसंधान में एक अलग तरीका मिला है, जो अल्जाइमर की बीमारी टाल सकता है. आईआईटी गुवाहाटी के चार सदस्य वाली टीम ने दिमाग में न्यूरोटॉक्सिक अणु को जमा होने से रोकने के तरीकों का पता लगाने के लिए अल्जाइमर के न्यूरोकेमिकल सिद्धांत का अध्ययन किया.

5.c. कोटक महिंद्रा बैंक
कोरोना वायरस संकट को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों के KYC के लिए अपनी तरह का एक नया प्रयोग कर रहा है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत कोटक महिंद्रा बैंका में 'Kotak 811 savings account' खोलने के लिए ग्राहकों को आधार और पैन कार्ड देना होगा. बैंक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि यह सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट के लिए पायलट बेसिस पर हो सकेगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी 2020 में नो योर कस्टमर (केवाईसी) मानदंडों में संशोधन करते हुए ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने के लिए वीडियो-आधारित केवाईसी विकल्प पेश किया. कोटक खाता खोलने की प्रक्रिया में वीडियो केवाईसी प्रक्रिया को जोड़ने वाला पहला बैंक है.

6.b. 35
जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय उभयचरों की एक अद्यतन सूची पोस्ट की है, जिसमें 20 प्रजातियों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय और 35 को ‘लुप्तप्राय’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. गंभीर रूप से संकटग्रस्त’ उभयचरों में केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक के पश्चिमी घाटों में पाए जाने वाले मेंढकों की कुछ प्रजातियाँ और उत्तर-पूर्व की कुछ पहाड़ियों में शामिल हैं.

7.c. 17 मई
1प्रत्येक साल 17 मई को दुनियाभर में 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' (World Hypertension Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देशय उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को इस साइलेंट किलर को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है. लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है. इस साल 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' की थीम 'अपना ब्लड प्रेशर नापें' (Measure Your Blood Pressure) है.

8.d. राजस्थान
सशस्त्र सेनाओं के शौर्य चक्र प्राप्त करने वाले राजस्थान मूल के सैनिकों को रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी. इन राजस्थान मूल के 770 जवानों को रोडवेज की सभी श्रेणी की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिल सकेगी. इन सैनिकों के अदम्य साहस, समर्पण और बलिदान को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

9.d. चार वर्ष
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई, 2016 में शुरू की गई थी. इस योजना ने इसके कार्यान्वयन के चार साल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं. इस योजना ने अब तक 8 करोड़ से अधिक परिवारों की मदद की है. इस योजना के तहत लगभग 8,432 करोड़ रुपये प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से स्थानांतरित किए गए हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने के लिए ईंधन उपलब्ध कराना है.

10.a. 18 मई
समाज में संग्रहालय की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 18 मई को अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाता है. इसे सबसे पहले साल 1983 में मनाया गया था. इसके बाद से अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर साल मनाया जाने लगा. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को संग्रहालय और पुरातन चीजों की महत्ता के प्रति जागरूक करना है. इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद करती है.



Previous Post Next Post