Monday, May 11, 2020

बड़ी राहत : 12 मई से 15 शहरों के लिए चलेगी ट्रेन, बुकिंग आज से होगी शुरू , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बड़ी राहत : 12 मई से 15 शहरों के लिए चलेगी ट्रेन, बुकिंग आज से होगी शुरू , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





भारतीय रेलवे मंगलवार 12 मई से रेलगाड़ियों का आंशिक संचालन शुरू करने जा रही है। शुरुआत में 15 शहरों को ट्रेनों का संचालन रोजाना किया जाएगा। अप और डाउन मिलाकर 30 जोड़ी रेलगाडि़यां हर रोज चलाई जाएंगी। इ्रसके लिए सोमवार शाम चार बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग की जाएंगी।

रेलवे के अनुसार, बाद में नए मार्ग पर भी कुछ विशेष ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। फिलहाल 20 हजार कोच को कोविड 19 केयर सेंटर के तौर पर सुरक्षित रखा गया है। इसके साथ ही 300 रेलवे की रैक को श्रमिक स्पेशल के तौर पर हर रोज चलाने के लिए आरक्षित रखा गया है। इन ट्रेनों में प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक भेजा जा रहा है।

आईआरसीटीसी की साइट पर बुकिंग : इन विशेष ट्रेनों के लिए सोमवार शाम चार बजे से बुकिंग शुरू की जाएगी। सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ये बुकिंग हो सकेगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे। इन ट्रेनों के लिए काउंटर टिकट की बिक्री बिल्कुल नहीं होगी। प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिलेंगे।

22 मार्च से संचालन बंद : केंद्र के आदेश के अनुसार, रेलवे ने 22 से 31 मार्च तक 12,500 यानी सभी यात्री ट्रेनें बंद करने का फैसला लिया था। बाद में इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन के तीसरे चरण के मद्देनजर इसे और आगे बढ़ाया गया। फिलहाल प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने गृह राज्य भेजने के लिए केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार ऐसी गाइडलाइंस तैयार कर रही है, जिसके आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग किया जा सके।

इन ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं होगा। यात्रियों को खुद खाने-पानी की व्यवस्था करनी होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने यह व्यवस्था की है।

सूत्रों के अनुसार, रेलवे लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म होने के बाद इन ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है। लेकिन यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

रेलवे के अनुसार, मंगलवार से शुरू हो रही रेल यात्रा को लेकर विशेष दिशा-निर्देश और विशेष रेलगाड़ियों की समय सारणी अलग से जारी की जाएगी।


ये ट्रेन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, मुंबई सेंट्रल, बेंगलुरु, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए संचालित होंगी।


’ ट्रेनों पर सिर्फ एसी कोच ही होंगे, जनरल या स्लीपर डिब्बे नहीं होंगे ’ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन पर जाने की इजाजत होगी ’ फेस मॉस्क पहनने वाले को ही प्लेटफॉर्म पर जाने दिया जाएगा ’ प्लेटफॉर्म टिकट स्टेशन पर नहीं मिलेगा, सिर्फ यात्री होंगे स्टेशन पर ’ बच्चों, बुजुर्गों समेत सभी को यात्रा की इजाजत होगी, रेलवे तय करेगा ’ किराया को लेकर आईआरसीटीसी जल्द ही स्थिति स्पष्ट करेगी ’ टिकट फॉर्म में यात्रियों को देनी पड़ेगी कई अतिरिक्त जानकारी ’ ट्रेनें सभी स्टेशनों पर नहीं रुकेगी, जिन स्टेशनों पर गाड़ी रुकेगी ’ श्रमिक स्पेशन ट्रेनें चलती रहेंगी