Sunday, May 24, 2020

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 18 मई से 23 मई 2020 , क्लिक करे और पढ़े

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 18 मई से 23 मई 2020 , क्लिक करे और पढ़े 






1.गृह मंत्रालय ने वीजा और यात्रा पाबंदियों में दी ढील, OCI कार्ड धारकों को दी भारत आने की अनुमति

केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार सरकार ने परिवार में आपात स्थिति के चलते भारत आने की इच्छा रखने वाले ओसीआई कार्ड धारकों को यात्रा की अनुमति दी है. भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में यह वायरस फैल चुका है.

गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे ओसीआई कार्ड धारकों की उक्त श्रेणियों के लोगों को वापस लाने के लिए तैनात किए गए किसी विमान, पोत, ट्रेन या किसी भी अन्य वाहन पर यात्रा प्रतिबंध लागू नहीं होंगे.

2.प्रधानमंत्री ने लिया अम्फान तूफान से नुकसान का जायजा, पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ का राहत पैकेज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इस दुख की घड़ी में पश्चिम बंगाल के साथ हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल कोरोना वायरस और अम्फान तूफान जैसी दो आपदाओं से एकसाथ लड़ रहा है. सुपर साइक्लोन 'अम्फान' ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाने के बाद 21 मई 2020 को कमजोर पड़ गया. बंगाल में चक्रवात अम्फान ने भारी तबाही मचाई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल में तूफान से हुई 80 लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र पश्चिम बंगाल की हर संभव मदद करेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद लगभग 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं.

3.आईआईटी गुवाहाटी की बड़ी खोज, अल्जाइमर की वजह से अब नहीं जाएगी याददाश्त

आईआईटी गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि उनके अनुसंधान में एक अलग तरीका मिला है, जो अल्जाइमर की बीमारी टाल सकता है. आईआईटी गुवाहाटी के चार सदस्य वाली टीम ने दिमाग में न्यूरोटॉक्सिक अणु को जमा होने से रोकने के तरीकों का पता लगाने के लिए अल्जाइमर के न्यूरोकेमिकल सिद्धांत का अध्ययन किया.

संस्थान के जीव विज्ञान विभाग के प्रो. विपिन रामाकृष्णन ने कहा कि अल्जाइमर रोग के उपचार के लिए लगभग सौ संभावित दवाएं साल 1998 और साल 2011 के बीच विफल रही हैं जो समस्या की गंभीरता को दिखाती है. अल्जाइमर भूलने की एक बीमारी है.

4.RBI का बड़ा फैसला, रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की कटौती की

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की कोरोना वायरस संबंधी उपायों से निपटने के लिए पिछले दो महीनों में यह तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस है. आरबीआई गवर्नर ने पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस 27 मार्च और दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस 17 अप्रैल को की थी. इन दोनों प्रेस कॉन्फ्रेंस में गवर्नर ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और बैंकिंग सिस्टम में लिक्विडिटी बढ़ाने हेतु कई उपायों की घोषणा की थी.

आरबीआई गवर्नर ने बताया उपभोक्ता  उत्पादों की मांग में मार्च महीने 33 प्रतिशत की गिरावट आई है. उन्होंने बताया कि मैन्युफक्चरिंग पीएमआई अप्रैल महीने में 27.4 प्रतिशत रही है. आरबीआई गवर्नर ने बताया कि सर्विसेज पीएमआई अप्रैल महीने में 5.4 प्रतिशत रही है. आरबीआई गवर्नर ने बताया कि पिछले तीन दिन में एमपीसी ने घरेलू और ग्लोबल माहौल की समीक्षा की.

5.केंद्र सरकार ने ECLGS की शुरुआत कर तीन लाख करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त फंडिंग को मंज़ूरी दी

इस योजना के तहत सदस्य ऋण संस्थानों को नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड (NCGTC) की ओर से 100 प्रतिशत क्रेडिट गारंटी कवरेज दिया जाएगा. इस योजना के तहत, राष्ट्रीय क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड द्वारा योग्य लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम (MSME) और इच्छुक कर्जदारों को गारंटी युक्त आपातकालीन क्रेडिट लाइन सुविधा के रूप में तीन लाख रुपये तक की अतिरिक्त फंडिंग के लिए 100 प्रतिशत गारंटी कवरेज उपलब्ध कराई जाएगी.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सदस्य ऋणदात्री संस्थाओं यानी बैंकों, वित्तीय संस्थानों (एफआई), और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी) को कोविड-19 संकट की वजह से आर्थिक तंगी झेल रहे एमएसएमई कर्जदारों को देने के लिए उनके पास अतिरिक्त फंडिंग सुविधा की उपलब्धता बढ़ाना है.

6.आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का आंकड़ा एक करोड़ के पार, जानें विस्तार से

आयुष्मान भारत योजना के तहत कम आय वाले और गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था है. इसके तहत कोरोना वायरस को भी कवर किया गया है. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि प्रत्येक भारतीय को गर्व होगा कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है.

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा. इस योजना में लाभार्थियों की उम्र को लेकर कोई पाबंदी नहीं है. हालांकि लड़कियों, महिलाओं और बुजुर्गों को तरजीह दी जाएगी.

7.Nepal ने भारत से सीमा विवाद के बीच नया मानचित्र स्वीकृत किया

नेपाल के कैबिनेट ने भारत के साथ सीमा विवाद के बीच एक नया राजनीतिक मानचित्र (नक्‍शा) स्वीकार किया है जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को नेपाली क्षेत्र में दर्शाया गया है. नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार गयावली ने इस कदम की घोषणा से हफ्तों पहले कहा था कि कूटनीतिक पहलों के जरिए भारत के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के प्रयास जारी हैं.

नेपाल मंत्रीपरिषद में 17 मई 2020 को ही नए राजनीतिक नक्शे को प्रस्तुत किया गया. पूरे दिन चले मंथन और विदेश मामलों के जानकारों से मंत्रणा के बाद 18 मई 2020 को मंत्रीपरिषद ने सर्वसम्मति से नए नक्शे पर मुहर लगा दी. इसमें लिपुलेख के साथ ही कालापानी को अंतरराष्ट्रीय सीमा तय कर सामरिक महत्व के दोनों ही क्षेत्रों को अपना बताया.

8.रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, एक जून से रोजाना चलेंगी 200 ट्रेनें

रेलवे ने ट्वीट कर कहा कि, इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा भारतीय रेल 01 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी. गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब रेलवे देशभर में मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाने की तैयारी में है.

रेलवे ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को सस्‍पेंड कर दिया था. केवल जरूरी सामान की सप्‍लाई के लिए केवल माल और स्‍पेशल पार्सल ट्रेनें ही चलाई जा रही थीं. 01 मई 2020 से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलनी शुरू हुईं.

9.ICC कमेटी की सिफारिश, लार से गेंद चमकाने पर लगाई जाए रोक

आईसीसी क्रिकेट समिति ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की. कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के बाद से ही लगातार इस बारे में बातें की जा रही थी. खिलाड़ियों के गेंद चमकाने के लिए थूक या पसीने के उपयोग पर पाबंदी लगाने का सुझाव दिया जा रहा था.

समिति ने इसके अतिरिक्त प्रत्येक पारी में डीआरएस समीक्षा के मौके दो के बजाय तीन करने की सिफारिश भी की. कुंबले ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा कि हम बेहद विषम दौर से गुजर रहे हैं और समिति ने आज जो सिफारिशें की हैं वे क्रिकेट का मूल स्वरूप कायम रखते हुए खेल को सुरक्षित तरीके से शुरू करने हेतु अंतरिम उपाय हैं.

10.इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की अगुवाई में नई सरकार ने ली शपथ

इजराइल में एक साल में हुए तीन चुनाव के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही देश में 500 दिनों से जारी राजनीतिक संकट खत्म हो गया. एक के बाद एक हुए तीन चुनावों में किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. पूर्व सेना प्रमुख बेनी गेंट्ज और बेंजामिन नेतन्याहू 18-18 महीने के लिए प्रधानमंत्री रहेंगे.

इजरायली संसद में नई सरकार के विश्वास मत के दौरान पक्ष में 73 वोट पड़े, जबकि विरोध में 46 वोट पड़े. चुनावों में स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रतिद्वंद्वी से साथी बने ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के बेनी गेंट्ज के साथ मिलकर सरकार बनाई है. बेंजामिन नेतन्याहू 1996 में पहली बार इजराइल के प्रधानमंत्री बने थे.