Saturday, May 9, 2020

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 04 मई से 09 मई 2020 , क्लिक करे और पढ़े

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 04 मई से 09 मई 2020 , क्लिक करे और पढ़े 





1.खगोलविदों ने की पृथ्वी के सबसे निकटतम ब्लैकहोल खोज की

यह धरती के इतना नजदीक है कि इसके साथ नृत्य करते दो तारों को बिना दूरबीन के देखा जा सकता है. यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के खगोलविद थॉमस रिविनिउस ने कहा कि यह ब्लैक होल धरती से लगभग एक हजार प्रकाश वर्ष दूर है. एक प्रकाश वर्ष की दूरी साढ़े नौ हजार अरब किलोमीटर दूरी के बराबर होती है.

प्रकाश वर्ष वह खगोलीय मापक है जिसे अंतरिक्ष में तारों और ग्रहों के बीच की दूरी का आकलन करने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह इकाई मुख्यत: लम्बी दूरियों यथा दो तारों या गैलेक्सी जैसी अन्य खगोलीय वस्तुओं की बीच की दूरी मापने में प्रयोग की जाती है.

2.यूपी सरकार ने दी बड़ी राहत, श्रम कानूनों से छूट वाले अध्यादेश को दी मंजूरी

श्रम मंत्री के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 38 श्रम कानून लागू हैं. किसी भी उद्योग के खिलाफ लेबर डिपार्टमेंट एनफोर्समेंट नियम के अंतर्गत कार्रवाई नहीं की जाएगी. इस दौरान श्रम विभाग का प्रवर्तन दल श्रम कानून के अनुपालन के लिए उनके यहां नहीं जाएगा.

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 'यूपी लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश, 2020' को मंज़ूरी दी है. इसके तहत कोरोना वायरस मरीज़ द्वारा किसी अन्य को जानबूझकर संक्रमित करने से उस व्यक्ति की मौत होने पर उम्रकैद तक की सज़ा का प्रावधान है.

3.इटली के वैज्ञानिकों ने किया दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा

टीके के विकास पर बात करते हुए, टाकिस के सीईओ लुइगी औरिसिचियो ने कहा कि संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन ने पहली बार मानव कोशिकाओं में कोरोना वायरस को बेअसर कर दिया. उन्होंने कहा कि यह इटली में निर्मित उम्मीदवार टीके के परीक्षण का सबसे उन्नत चरण है.

कोरोना वायरस के सभी संभावित टीकों को डीएनए प्रोटीन "स्पाइक" की आनुवंशिक सामग्री के आधार पर विकसित किया जा रहा है, जोकि मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए कोरोना वायरस द्वारा उपयोग की जाने वाली आणविक नोक (टिप) है.

4.खेल मंत्रालय ने e-mail के जरिये राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन आमंत्रित किए

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाता है. खिलाड़ियों को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार दिए जाते हैं. कोचिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जाता है जबकि ध्यान चंद पुरस्कार लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए मिलता है.

मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के चलते नामांकन की कागजी प्रति भेजने की जरूरत नहीं है. मंत्रालय के अनुसार, अंतिम तारीख के बाद मिलने वाले नामांकन पर गौर नहीं किया जाएगा. किसी भी विलंब के लिए मंत्रालय जिम्मेदार नहीं होगा.

5.कोविड-19 महामारी से अमेरिका की हालत खराब, लेना होगा तीन खरब अमेरिकी डॉलर का कर्ज

अमेरिकी  ट्रेजरी विभाग ने कहा है कि वह कोविड -19 के संकट में अर्थव्यवस्था की सहायता करने के लिए दूसरी तिमाही में लगभग 3 खरब  अमरीकी डॉलर का उधार लेगा. विभाग ने 4 मई को एक घोषणा की और कहा कि ट्रेजरी को अप्रैल से जून तक निजी स्वामित्व से शुद्ध विपणन-योग्य ऋण के तौर पर 2.999 खरब अमरीकी डॉलर उधार लेने की उम्मीद है.

वाणिज्य विभाग की इस रिपोर्ट के बाद ऋण लेने में वृद्धि हुई है कि, अमरीका के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (यूएस रियल जीडीपी) में कोविड -19 के कारण, पहली तिमाही में 4.8 प्रतिशत की वार्षिक दर से गिरावट आई है. वर्ष 2008 के वित्तीय संकट के बाद से यह सबसे बड़ी तिमाही गिरावट है.

6.कोरोना संकट के बीच देश में बेरोजगारी दर बढ़कर 27.11 प्रतिशत पहुंची: CMIE

मार्च मध्य में इस महामारी के तेजी पकड़ने के समय यह दर सात प्रतिशत से कम थी. मुंबई स्थित थिंक टैंक ने कहा कि बेरोजगारी की दर शहरी क्षेत्रों में सबसे अधिक 29.22 प्रतिशत रही, जहां कोविड-19 संक्रमण के सबसे आधिक प्रभावित इलाकों ‘ रेड जोन’ की संख्या सबसे अधिक है. ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर 26.69 प्रतिशत थी.

आंकड़ों के अनुसार अप्रैल के अंत में पुदुचेरी में सबसे अधिक 75.8 प्रतिशत बेरोजगारी थी. इसके बाद तमिलनाडु में 49.8 प्रतिशत, झारखंड में 47.1 प्रतिशत और बिहार में 46.6 प्रतिशत बेरोजगारी थी. सीएमआईई के अनुसार महाराष्ट्र में बेरोजगारी दर 20.9 प्रतिशत थी, जबकि हरियाणा में 43.2 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 21.5 प्रतिशत और कर्नाटक में 29.8 प्रतिशत थी.

7.पुलित्जर पुरस्कार 2020: जम्मू-कश्मीर के तीन फोटो पत्रकारों को मिला यह पुरस्कार

पत्रकारिता और साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने वाले पुलित्जर पुरस्कार के विजेताओं के नाम की घोषणा पिछले महीने कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दी थी. यह पुरस्कार वितरण समारोह 20 अप्रैल 2020 को होना था. पुलित्जर पुरस्कार देने वाली संस्था ने कहा था कि उस समय ज्यादातर पत्रकार महामारी की रिपोर्टिंग करने में लगे हुए थे.

पुलित्जर पुरस्कार की शुरुआत साल 1917 में हुई थी. यह अमेरिका का एक प्रमुख पुरस्कार है, जो हर साल 21 श्रेणियों में समाचार पत्रों, साहित्य एवं संगीत के क्षेत्र में कार्य करने वालों को दिया जाता है. इसके अंतर्गत विजेता को एक प्रमाण पत्र और 15,000 डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाता है.

8.असम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का प्रकोप

सम सरकार ने 03 मई 2020 को कहा कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का पहला मामला पाया गया है और इससे 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअरों की मौत हो गई है. असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने यह जानकारी दी.

असम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर के कारण स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है क्योंकि असम में किसानों द्वारा सूअरों का पालन किया जाता है. इस क्षेत्र के किसानों के पास बीस लाख से अधिक सूअर हैं. केंद्र सरकार ने असम राज्य सरकार को 'अफ्रीकी स्वाइन फीवर' से प्रभावित सूअरों का इलाज करने की सलाह दी है.

9.रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी हेतु लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट

अंतरिक्ष उद्योग के सूत्र ने फरवरी में स्पूतनिक को बताया था कि बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र से 09 दिसंबर 2020 के लिए पहली अर्कटिका-एम उपग्रह की लॉन्चिंग की योजना बनाई गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फ्रीगैट बूस्टर के साथ उपग्रह को सोयूज-2.1.1 वाहक रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया जाएगा.

आर्कटिक वृत्त पृथ्वी के नक्शे में अक्षांश द्वारा चिह्नित पांच प्रमुख क्षेत्रों में सबसे उत्तरी क्षेत्र है. इस वृत्त के उत्तरी क्षेत्र को आर्कटिक के रूप में जाना जाता है और दक्षिण क्षेत्र को उत्तरी शीतोष्ण क्षेत्र कहा जाता है. आर्कटिक वृत्त के उत्तर में , क्षितिज के ऊपर, प्रति वर्ष सूर्य कम से कम एक दिन (चौबीस घंटे) के लिए दिखाई देता है.

10.वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत इन 5 राज्यों को जोड़ा गया: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने 01 जनवरी 2020 को कुल 12 राज्यों को आपस में इस योजना से जोड़ा था. अब देश में कुल 17 राज्य हो गए हैं जो इस योजना से आपस में जुड़ जाएंगे. इनमें आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, केरल, राजस्थान, तेलंगाना आदि शामिल थे.

यह योजना 12 राज्यों में 01 जनवरी से लागू हो चुकी है. राशन कार्ड की नई योजना- ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, इसके तहत पूरे देश में पीडीएस धारकों को देश के किसी भी कोने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिल सकेगा.