आज से शुरू होगी बच्चों की पढ़ाई , मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने जारी किया प्लान , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

आज से शुरू होगी बच्चों की पढ़ाई , मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने जारी किया प्लान , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 






देशव्यापी लॉकडाउन के चलते अभी भले ही स्कूल बंद रहेंगे, लेकिन बच्चों की पढ़ाई पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगी। अभिभावकों की चिंताओं को समझते हुए सरकार बच्चों को अब घर बैठे पढ़ाई कराएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने इसका प्लान जारी कर दिया है। इसके तहत बच्चों को जहां कोर्स से जुड़ी सारी अध्ययन सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी, वहीं यू-ट्यूब, लाइव क्लासेज, वीडियो-ऑडियो व टेलीविजन के जरिये हर दिन क्लास भी लगाई जाएगी।
मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने इस पूरी योजना को ठीक तरीके से संचालित करने के लिए सीबीएसई, एनसीईआरटी और एनआइओएस को इसका जिम्मा सौंपा है। इसके साथ लाइव क्लास भी होगी जिसमें बच्चे सीधे सवाल पूछ सकेंगे। इसका जिम्मा केंद्रीय विद्यालय को सौंपा गया है। शिक्षक स्टूडियो में मौजूद रहेंगे और इस पूरी योजना के क्रियान्वयन पर मंत्रलय के सचिव खुद भी नजर रखेंगे। मंत्रलय ने अप्रैल के पहले हफ्ते का पूरा प्लान जारी किया है। इसमें यह बताया है कि किस समय, किस कक्षा का और कौन सा विषय पढ़ाया जाएगा। लाइव कक्षाएं अभी सिर्फ सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के लिए ही लगाई जाएंगी।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय से दखल की मांग
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने इस बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय से अनुरोध किया है कि वह बच्चों को घर बैठकर पढ़ाई कराने के लिए शुरू किए गए स्वयं प्रभा के सभी चैनलों को सभी केबल ऑपरेटरों से अनिवार्य रूप से दिखाने के निर्देश दे। वैसे भी डीडी चैनलों को सभी ऑपरेटरों को दिखाना जरूरी है, लेकिन सब इन चैनलों को दिखाते नहीं हैं।
इन माध्यमों के जरिये पढ़ सकेंगे बच्चे
मंत्रलय ने इस दौरान जो प्लान जारी किया है, उसमें सीबीएसई ने ‘दीक्षा पोर्टल’ तैयार किया है। इसमें सभी कक्षाओं के छात्रों और शिक्षकों के लिए अध्ययन सामग्री मौजूद रहेगी। अलग-अलग राज्यों के बोर्ड के हिसाब से भी अध्ययन सामग्री इस पर उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा ‘स्वयं पोर्टल’ पर भी पसंद और भाषा के आधार पर सभी विषयों के वीडियो और ऑडियो पाठ उपलब्ध रहेंगे। पोर्टल के जरिये बच्चों को ऑनलाइन टेस्ट का भी विकल्प दिया गया है। इसके साथ ही ‘स्वयं प्रभा’ टीवी के जरिये चैनल-27, 28, 30 व 32 पर भी हर दिन सुबह, दोपहर और शाम को अलग-अलग विषयों की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
कॉलेजों में प्रवेश का नहीं छूटेगा मौका
मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने उन अभिभावकों की चिंता भी दूर की है, जिनके बच्चों की अभी भी बोर्ड की परीक्षाएं बची हुई हैं, या जो रिजल्ट में देरी के चलते कॉलेजों में प्रवेश न मिलने को लेकर चिंतित है। मंत्रलय ने कहा है कि ऐसे लोगों को बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए।




Previous Post Next Post