बड़ी खबर :: UPSSSC की परीक्षाओ के नतीजे अब एक हफ्ते में , योग्य युवाओं को जल्द नौकरी मिलने की राह आसान होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बड़ी खबर :: UPSSSC  की परीक्षाओ के नतीजे अब एक हफ्ते में , योग्य युवाओं को जल्द नौकरी मिलने की राह आसान होगी  , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ‘ग' तक की भर्ती परीक्षाओं में ऐसी पारदर्शी व्यवस्था लागू करने जा रहा है जिससे योग्य युवाओं को जल्द नौकरी मिलने की राह आसान हो जाएगी। ऑनलाइन भर्ती परीक्षाओं में रिजल्ट अब तय समय-सीमा के अंदर दिए जाएंगे। ऑनलाइन बड़ी परीक्षाओं का रिजल्ट अधिकतम एक सप्ताह और छोटी परीक्षाओं का रिजल्ट दूसरे दिन देने की योजना पर काम चल रहा है। ऑफलाइन परीक्षा परिणाम के लिए समय-सीमा अभी तय नहीं की गई है।

एक फार्म पर कई पदों के लिए आवेदन: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग योग्यता के आधार पर भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराने की योजना तैयार की है। उदाहरण के लिए इंटरमीडिएट योग्यता तक की भर्तियों के लिए एक परीक्षा कराने का विचार है, जिससे एक ही फार्म पर युवा कई पदों के लिए आवेदन कर सकें। इसी तरह स्नातक स्तर के पदों के लिए एक भर्ती परीक्षा की योजना है। आयोग का मानना है कि ऐसी व्यवस्था लागू होने से भर्ती परीक्षा पादर्शी तरीके से कराई जा सकेगी और कम पदों के लिए उसे बार-बार परीक्षाएं आयोजित नहीं करानी पड़ेंगी।


परीक्षा में सेंधमारी पर रोक लगेगी 

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का मानना है कि प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) प्रत्येक छह माह में कराई जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से सेंधमारी से भी रोक लगाई जा सकेगी। जुगाड़ के सहारे भर्ती परीक्षा पास करने वालों पर रोक लगेगी। भर्ती परीक्षाओं में सबसे बड़ी समस्या मुन्ना भाइयों की है। पीईटी पास करने के बाद भी यह गारंटी नहीं होगी कि वह नौकरी पा ही जाएगा। नौकरी पाने के लिए उसे मुख्य परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। संसाधन वाले केंद्रों पर *ही परीक्षा कराई जाएगी भर्ती परीक्षाएं संसाधन वाले केंद्रों पर ही कराई जाएंगी। पहली प्राथमिकता बड़े शहरों में सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों की होगी। परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की भी तैयारी है, जैसे वहां सीसीटीवी कैमरे लगवाकर इसकी निगरानी कराई जाएगी। आयोग का मानना है कि ऑनलाइन व्यवस्था लागू करके धोखाधड़ी को रोक जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्रों की निगरानी आयोग के सदस्यों के हवाले होगी।



Previous Post Next Post