Wednesday, March 25, 2020

बड़ी खबर ::: देश में कोरोना के चलते और टलेंगी नीट, जेईई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं , इस वर्ष स्कूलों में खत्म किया जा सकता है ग्रीष्म कालीन अवकाश , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बड़ी खबर ::: देश में कोरोना के चलते और टलेंगी नीट, जेईई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं , इस वर्ष स्कूलों में खत्म किया जा सकता है ग्रीष्म कालीन अवकाश , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




कोरोना के चलते पैदा हुई नई स्थितियों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर को लेकर भी तैयारी शुरु कर दी है। मंत्रालय ने एनसीईआरटी, सीबीएसई सहित सभी स्वायत्त संस्थानों को इस पर तेजी से काम शुरु करने के निर्देश दिए है। फिलहाल मौजूदा एकेडमिक कैलेंडर के तहत देश भर में एक अप्रैल से नया स्कूली सत्र शुरु हो जाता है। जबकि उच्च शिक्षण संस्थानों का सत्र एक जुलाई से शुरु होता है।

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अभी भी फंसी हुई हैं

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अभी भी जिस तरह से फंसी हुई हैं व मूल्यांकन का काम रुका हुआ है, ऐसी स्थिति में इसका असर उच्च शिक्षण संस्थानों के एकेडमिक कैलेंडर पर भी पड़ना तय है। क्योंकि जब तक बारहवीं का रिजल्ट नहीं आएगा, तब तक उच्च शिक्षण संस्थानों के सत्र शुरु होने में भी दिक्कत आएगी।

बच्चों की पढ़ाई को लेकर मंत्रालय सक्रिय

अगले 21 दिनों के लिए पूरी व्यवस्था ठप है। यदि स्थिति में सुधार नहीं हुआ, तो आगे भी इसके जारी रहने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होने की आशंका है। फिलहाल ऐसी ही स्थितियों से निपटने के लिए मंत्रालय सक्रिय हुआ है।

स्कूलों में ग्रीष्म कालीन अवकाश खत्म किया जा सकता है

मंत्रालय ने एनसीईआरटी, सीबीएसई सहित एकेडमिक कैलेंडर को तैयार वाली देश के सभी स्वायत्त संस्थानों को अपने-अपने स्तर पर काम शुरु करने के निर्देश दिए है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक नए एकेडमिक कैलेंडर के तहत स्कूलों में मई-जून में होने वाले ग्रीष्म कालीन अवकाश को खत्म किया जा सकता है।

कोरोना के चलते नवोदय स्कूल 25 मई को खुलेंगे

नवोदय विद्यालय संगठन पहले ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अपने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी है। इसके तहत अब यह सभी स्कूल 25 मई को खुलेंगे।