21 दिनों के लिए पूरे देश में लॉकडाउन , पीएम मोदी ने किया ऐलान , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

21 दिनों के लिए पूरे देश में लॉकडाउन , पीएम मोदी ने किया ऐलान , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





कोरोना वैश्विक महामारी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए मंगलवार रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन करने का एलान कर दिया। इसके तहत भारत के सभी गांव, शहरों, मुहल्लों में आधी रात के बाद से ही लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। लॉकडाउन का उल्लंघन कर लापरवाही बरतने वालों को चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री ने दो टूक कह दिया कि 21 दिनों का यह संपूर्ण लॉकडाउन कफ्यरू जैसा ही होगा।इसके तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी नागरिकों के घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। घर के दरवाजे पर पीएम ने सभी के लिए लक्ष्मण रेखा खींच दी और इसका उल्लंघन नहीं करने का स्पष्ट संदेश दे दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए इस असाधारण फैसले की घोषणा की। हफ्ते भर के अंदर दूसरी बार देश को संबोधित करते हुए पीएम ने पूरे भारत को 21 दिनों तक संपूर्ण रूप से लॉकडाउन में रखने का एलान किया। पीएम ने कहा, ‘आधी रात 12 बजे से पूरे देश में तीन हफ्तों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है। भारत और उसके सभी नागरिकों को बचाने के लिए आज रात से घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है। देश के हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के हर गांव, कस्बे, गली मोहल्ले में यह लॉकडाउन है। यह एक तरह से कफ्यरू है जो जनता-कफ्यरू से ज्यादा सख्त होगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए यह कदम बहुत आवश्यक है। इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को चुकानी पड़ेगी, लेकिन हर नागरिक के जीवन को बचाना केंद्र और राज्य सरकारों की इस समय सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसीलिए मेरी सभी नागरिकों से हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि आप इस समय देश में जहां भी हैं वहीं रहें। यह लॉकडाउन 21 दिन का होगा क्योंकि ये 21 दिन हर नागरिक और परिवार के लिए बेहद अहम हैं। पीएम ने कहा कि हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना वायरस के संक्रमण की साइकिल तोड़ने के लिए 21 दिन अहम हैं। इन 21 दिनों में हम नहीं संभले तो यह देश 21 साल पीछे चला जाएगा। कई परिवार हमेशा-हमेशा के लिए तबाह हो जाएंगे। मोदी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नहीं, बल्कि परिवार के एक सदस्य होने के नाते यह बात कह रहे हैं। इसलिए सभी से अनुरोध है कि वे 21 दिनों तक भूल जाएं कि बाहर निकलना क्या होता है। बस केवल एक ही काम करें कि घर में ही रहें। यही बचाव का तरीका होगा।
अप्रत्याशित तेजी ने किया चिंतित
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने इस संपूर्ण लॉकडाउन के जरिये एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है। ऐसे में आपका घर के बाहर पड़ने वाला केवल एक कदम भी कोरोना को आपके घर में ला सकता है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में संक्रमण का पता नहीं चलता। एक संक्रमित व्यक्ति हफ्ते-दस दिन में ही सैंकड़ों लोगों तक कोरोना का वायरस पहुंचा सकता है। कोरोना पीड़ितों के आंकड़ों का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि दुनिया भर में पहले एक लाख तक पहुंचने में 67 दिन लगे उसके बाद सिर्फ 11 दिन में ही एक लाख नए लोग संक्रमित हो गए। दो लाख से तीन लाख पहुंचने में सिर्फ चार दिन लगे हैं। इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कोरोना कितनी तेजी से फैलता है जिसे रोकना बहुत मुश्किल है। चीन, अमेरिका, फ्रांस, इटली जैसे देशों में कोरोना फैलना शुरू हुआ तो हालात बेकाबू हो गए।
खींचनी होगी लक्ष्मण रेखा

पीएम ने कहा कि इटली हो या अमेरिका इनकी स्वास्थ्य सेवा और संसाधन पूरी दुनिया में बेहतरीन हैं। बावजूद इसके ये देश कोरोना का प्रभाव कम नहीं कर पाए। सवाल ये है कि इस स्थिति में उम्मीद, विकल्प और उपाय क्या हैं। उपाय और उम्मीद कोरोना से लड़ने वाले उन देशों का अनुभव है जिन्होंने हफ्तों तक अपने नागरिकों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया। इसलिए ये देश महामारी से बाहर आने की ओर बढ़ रहे हैं। यही एक तरीका है कि हम घरों से बाहर नहीं निकलें। सोशल डिस्टेंसिंग की यह लक्ष्मण रेखा पीएम से लेकर गांव के छोटे व्यक्ति तक पर लागू होगी। बचाव तभी होगा जब घर की लक्ष्मण रेखा न लांघी जाए। इसके फैलने की चेन को तोड़ना सबसे जरूरी है।


Previous Post Next Post