Wednesday, February 19, 2020

यूपी सरकार बजट 2020 ::: यूपी पुलिस विभाग को क्या - क्या मिला बजट में , क्लिक करे और पढ़े

यूपी सरकार बजट 2020 ::: यूपी पुलिस विभाग को क्या - क्या मिला बजट में , क्लिक करे और पढ़े 





प्रदेश सरकार ने बजट में जहां महिलाओं की सुरक्षा का ध्यान रखा है, वहीं प्रदेश पुलिस को और सुदृढ़ करने के लिए पुलिस महकमे के लिए 2081 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है। स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के विस्तार की तरफ कदम बढ़ाया है। इसके लिए वर्ष 2020-21 के बजट में 14 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।


यह योजना पहले से चल रही है। इसके तहत सरकारी स्कूलों में एनसीसी की तर्ज पर एससीपी (स्टूडेंट पुलिस कैडेट) तैयार किए जा रहे हैं। इसे भविष्य में बेहतर पुलिसिंग की नींव तैयार करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। एसपीसी में आठवीं और नौवीं के बच्चे शामिल किए जाते हैं। नौवीं कक्षा पास करने के बाद एसपीसी के कैंप लगवाए जाएंगे। कैडेट को प्रशिक्षण मूल्यांकन के बाद प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इन कैडेटों को महिला पुलिस स्टेशन, बाल सुरक्षा गृह, यातायात की कार्य प्रणाली बताएंगे।


इसके अलावा पुलिस विभाग के अनावासीय भवनों के निर्माण के लिए 650 करोड़ तथा आवासीय भवनों के निर्माण के लिए 600 करोड़ का इंतजाम भी किया गया है। वहीं अग्निशमन केन्द्र के आवासीय तथा अनावासीय भवनों के निर्माण के लिए 150 करोड़, पुलिस बल आधुनिकीकरण योजना के लिए 122 करोड़, विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए 60 करोड़ का इंतजाम किया गया है।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel