Sunday, February 23, 2020

एसएससी ::: एसएससी ने 1355 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की , केंद्रीय दफ्तरों के हैं सभी पद, 10 से 12 जून के बीच होगी परीक्षा, भर्ती के लिए 20 मार्च तक लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

एसएससी ::: एसएससी ने 1355 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की , केंद्रीय दफ्तरों के हैं सभी पद, 10 से 12 जून के बीच होगी परीक्षा, भर्ती के लिए 20 मार्च तक लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सेलेक्शन पोस्ट के आठवें चरण की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस चरण में अलग-अलग प्रकार के 1355 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 20 मार्च है। 20 मार्च की मध्य रात्रि तक आवेदन करने वाले 23 मार्च की मध्य रात्रि तक आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे।


यह पद हाईस्कूल से लेकर स्नातक या उसके समकक्ष योग्यता वाले हैं। पद की शैक्षिक योग्यता के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा कराई जाती है। परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, बेसिक अर्थमेटिक स्किल, इंग्लिश लैंग्वेज के दो-दो नंबर के 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। आठवें चरण की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 से 12 जून के बीच होगी।

क्या है सेलेक्शन पोस्ट: आयोग केंद्र सरकार के मंत्रालयों व विभागों में विभिन्न प्रकार के पदों के लिए सीजीएल, सीएचएसएल सहित अन्य कई नियमित भर्ती कराता है। इन भर्तियों में जो पद शामिल नहीं होते हैं या जो पद भर्ती के लिए एसएससी के पास नियमित तौर पर नहीं आते हैं, वे सेलेक्शन पोस्ट की श्रेणी में आते हैं। सामान्य भर्ती में कई प्रकार के पदों के लिए एक ही आवेदन लिए जाते हैं जबकि सेलेक्शन पोस्ट की भर्ती में पद के सापेक्ष आवेदन लिए जाते हैं।

आयोग के देशभर में कुल नौ क्षेत्रीय कार्यालय हैं। इन क्षेत्रों में जो राज्य आते हैं, उनमें स्थित केंद्रीय दफ्तरों में रिक्त पदों के लिए यह भर्ती की जाती है। 1355 पद नौ क्षेत्रीय कार्यालयों के हैं। इनमें से 149 पद मध्य क्षेत्र के हैं, जिसका दफ्तर प्रयागराज में स्थित है। इस क्षेत्र के अंतर्गत यूपी और बिहार राज्य आते हैं।

52 पेज में है पदों का ब्योरा: एसएससी ने 1355 पदों का विस्तृत ब्योरा 52 पेज में जारी किया है। इसमें पद का नाम, विभाग, आयु सीमा, वेतनमान, शैक्षिक योग्यता आदि की जानकारी दी गई है।


एसीओ के सर्वाधिक 181 पद 1355 में सर्वाधिक 181 पद असिस्टेंट कम्यूनिकेशन अफसर (एसीओ) के हैं। यह पद गृह मंत्रालय के डायरेक्ट्रेट ऑफ कोऑर्डिनेशन पुलिस वायरलेस के हैं। 181 पदों में 73 अनारक्षित हैं जबकि 42 पद ओबीसी, 15 एसटी, 33 पद एससी व 18 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं। पदों की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर जूलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का सीनियर जूलोजिकल असिस्टेंट पद है। इसके 90 पद भर्ती में शामिल हैं। इनमें 48 अनारक्षित हैं जबकि 20 ओबीसी, नौ एससी, 4 एसटी व 9 पद ईडब्ल्यूएस के आरक्षित हैं। इसकी शैक्षिक योग्यता स्नातक या अधिक है। 13 प्रकार के पद ऐसे हैं, जिनमें पदों की संख्या 20 से अधिक है। वहीं, सात प्रकार के पदों में पद की संख्या 15 से 20 के बीच है जबकि कई ऐसे पद भी हैं, जिनमें एक से 15 के बीच रिक्तियां हैं।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel