Monday, January 20, 2020

उच्च शिक्षा आयोग: UP में शिक्षक भर्ती की नियमावली तैयार, बेसिक शिक्षा के स्कूलों में भी लिखित परीक्षा से होगी भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

उच्च शिक्षा आयोग: UP में शिक्षक भर्ती की नियमावली तैयार, बेसिक शिक्षा के स्कूलों में भी लिखित परीक्षा से होगी भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की नियमावली बनाने के लिए गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। कमेटी ने नियमावली का ड्राफ्ट भी तैयार कर दिया है। इसमें आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों के चयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सर्च कमेटी गठित करने का सुझाव दिया गया है।

यह आयोग मौजूदा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज और उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रयागराज की जगह लेगा। कमेटी ने प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में भर्ती भी इसी आयोग के माध्यम से कराने का सुझाव दिया है। इस तरह माध्यमिक व उच्च शिक्षा के सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की भर्ती भी इसी आयोग से होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में भर्ती लिखित परीक्षा से होगी, जबकि माध्यमिक व उच्च शिक्षा के संस्थानों में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार भी होगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज के सचिव कीर्ति गौतम, उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग प्रयागराज की सचिव वंदना त्रिपाठी, संयुक्त शिक्षा निदेशक (शिविर) माध्यमिक शिक्षा भगवती सिंह, संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा राजीव पांडेय तथा संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा गणेश कुमार इस कमेटी के सदस्य हैं।


कमेटी ने आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य के सात पदों पर चयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सर्च कमेटी गठित करने का सुझाव दिया गया है। साथ ही नियुक्ति एवं कार्मिक, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव को इसका सदस्य नियुक्त करने का सुझाव दिया गया है।