Thursday, January 16, 2020

काम की खबर ::: सवा पांच लाख राज्यकर्मी गिनेंगे यूपी की आबादी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

काम की खबर ::: सवा पांच लाख राज्यकर्मी गिनेंगे यूपी की आबादी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की जनगणना में बड़ी मशक्कत के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है। देशभर में जनगणना में लगाए जा रहे कर्मियों का कुल छठवां भाग यानी पांच लाख बीस हजार प्रगणक और सुपरवाइजर यहां लगाए जा रहे हैं, जो यूपी की आबादी गिनेंगे। मुख्य सचिव आरके तिवारी ने सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को समय से जनगणना-2021 पूरी करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्य सचिव आरके तिवारी और भारत के महारजिस्ट्रार डॉ. विवेक जोशी ने बुधवार को लोकभवन में जनगणना-2021 की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जनगणना को शीर्ष प्राथमिकता में रखें। जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में इस कार्य में फील्ड में लगाए जाने वाले प्रगणकों एवं सुपरवाइजरों की अंतिम सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जिला जनगणना अधिकारी नामित किए गए सभी अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व का एक दिवसीय राज्यस्तरीय प्रशिक्षण कराया जाएगा। नगर विकास विभाग को निर्देश दिए कि नवसृजित नगर पंचायतों की अधिसूचना में गलती से छूटे राजस्व ग्रामों की अनुशंसा संबंधित जिलाधिकारियों से लेकर 15 दिन में शुद्धिपत्र जारी करें। जनगणना के लिए सामान्य प्रशासन को नोडल विभाग नामित किया गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि जन्म-मृत्यु पंजीकरण से संबंधित सभी विभाग एक फरवरी से महारजिस्ट्रार द्वारा तैयार पोर्टल का ही उपयोग करेंगे। अन्य पोर्टल पर जन्म-मृत्यु का पंजीकरण न किया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन जितेंद्र कुमार, प्रमुख सचिव पंचायतीराज अनीता सिंह, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, सचिव सामान्य प्रशासन डॉ. हरिओम, सचिव नियोजन नीना शर्मा, निदेशक, जनगणना नरेंद्र शंकर पांडेय, उपमहारजिस्ट्रार प्रदीप कुमार भी उपस्थित थे।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel