Tuesday, January 21, 2020

बीएड की दो लाख सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन फरवरी से , परीक्षा के लिए बनाये जायेंगे पांच सौ से अधिक परीक्षा केंद्र , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

बीएड की दो लाख सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन फरवरी से , परीक्षा के लिए बनाये जायेंगे पांच सौ से अधिक परीक्षा केंद्र , क्लिक करे और पढ़े पूरी  पोस्ट 





लखनऊ विवि ने बीएड दाखिले को लेकर कमर कस ली है। लविवि प्रशासन की ओर से परीक्षा को लेकर अन्य विश्वविद्यालयों से सीटों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। सीटों का अनुमान लगने के बाद उसी अनुसार दाखिले प्रक्रिया की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा।
बता दें कि 14 जनवरी को प्रदेश सरकार ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी है। इसी क्रम में लविवि प्रशासन ने परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष अमिता वाजपेयी को समन्वयक की जिम्मेदारी दी है। विभागीय जानकारों के अनुसार विभाग स्तर पर टीम गठित की जा रही है। इसके साथ ही बीएड की सीटों की वास्तविक स्थिति की जानकारी जुटाने के लिए अन्य विश्वविद्यालयों से भी पत्रचार शुरू कर दिया गया है। साथ ही खुद से सहयुक्त कॉलेजों की सीटों के संबंध में भी जानकारी एकत्र की जा रही है।


दो लाख से अधिक सीटों पर होगा प्रवेश : जानकारों के मुताबिक बीते वर्ष के मुकाबले इस बार भी सीटों में इजाफा होगा। पिछली बार जब लविवि की ओर से प्रवेश परीक्षा कराई गई थी तो उस वक्त दो लाख तीन हजार सीटों के लिए आवेदन मांगे गए थे। ऐसे में अनुमान के मुताबिक यदि नए नियमों का अनुपालन हुआ तो सीटों की संख्या सवा दो लाख के पार होगी।


बनाए जा सकते हैं पांच सौ परीक्षा केंद्र : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराए जाने के लिए पिछली बार लविवि द्वारा 450 केंद्र बनाए गए थे। इस बार सीटों की तादाद को देखते हुए करीब 500 केंद्र बनाए जाने का अनुमान है।
परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय ने शुरू की तैयारी, सीटों की स्थिति स्पष्ट होते ही फरवरी मध्य में जारी होगा विज्ञापन
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। कॉलेजों से सीटों का ब्योरा मांगा जा रहा है। सीटों की स्थिति स्पष्ट होते ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।
डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता, लविवि



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel