Saturday, December 14, 2019

UPPSC द्वारा निकाली गयी खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती में बीएड / एलटी वाले कर सकेंगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC द्वारा निकाली गयी खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती में बीएड / एलटी  वाले कर सकेंगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को खंड शिक्षाधिकारी (बीईओ) का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया। इसके साथ ही 309 पदों के लिए होने वाली इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए। इसके लिए शिक्षाशास्त्र में स्नातक या उसके समकक्ष कोई शैक्षिक अर्हता है। शिक्षाशास्त्र में स्नातक की उपाधि न होने पर राजकीय प्रशिक्षण विद्यालय या अराजकीय बेसिक प्रशिक्षण विद्यालय से रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदत्त एलटी डिप्लोमाधारक भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

मेंस में 13 गुना ही होंगे सफल 
पीसीएस प्री की तरह इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाएगा। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।

मेरिट से निकलेगा रिजल्ट, इंटरव्यू नहीं होगा
खंड शिक्षा अधिकारी के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला 200 नंबर का सामान्य अध्ययन और दूसरा 200 नंबर का सामान्य हिन्दी एवं निबंध का पेपर होगा। दूसरे पेपर में 100 नंबर सामान्य हिन्दी और 100 नंबर हिन्दी निबंध के लिए होंगे। मुख्य परीक्षा में कुल 40 दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसमें 10 प्रश्न सामान्य उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 125-125 शब्दों में देना होगा, 10 लघु उत्तरीय होंगे, उत्तर 50-50 शब्दों में लिखना होगा। शेष 20 अति लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 25-25 शब्दों में लिखना होगा। सामान्य उत्तरीय प्रश्न 10-10 नंबर, लघु उत्तरीय प्रश्न 6-6 नंबर तथा अति लघु उत्तरीय 2-2 नंबर के होंगे।

गलत सूचना पर अभ्यर्थन निरस्त: 
विज्ञापन में कहा कि ऐसी जानकारी मिलेगी की अभ्यर्थी ने कोई जानकारी गलत दी है या छिपाई है तो अभ्यर्थन निरस्त कर उसे डिबार किया जाएगा।

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel