Saturday, December 14, 2019

UPPSC PCS Prelims 2019: यूपी पीसीएस परीक्षा कल, परीक्षा केन्द्र जाने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें , क्लिक करे और पढ़े

UPPSC PCS Prelims 2019: यूपी पीसीएस परीक्षा कल, परीक्षा केन्द्र जाने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें , क्लिक करे और पढ़े 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( यूपीपीएससी ) की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 ( UPPCS Prelims 2019 ) का आयोजन 15 दिसंबर, 2019 यानी कल होगा। पीसीएस प्री में 309 पद घोषित किए गए हैं। यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से 11.30 और 2.30 से 4.30 बजे तक आगरा, प्रयागराज, आजमगढ़, बरेली, बाराबंकी, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी, मथुरा व मीरजापुर जिलों में होगी। सभी जिलों में एडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। आयोग ने प्री में प्रति व्यक्ति सफल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 18 से घटाकर 13 कर दी है। 309 पदों के सापेक्ष 4017 परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल होंगे जबकि 18 गुना पर यह संख्या 5562 होती। प्रीलिम्स के लिए आपको परीक्षा केन्द्र निकलने से पहले ये बातें जरूर ध्यान में रखनी होगी- 

1. परीक्षा के दिन सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ दो फोटो तथा आईडी प्रूफ की मूल प्रति एवं छाया प्रति भी लानी होगी। यह व्यवस्था पहली बार की गई है। पूर्व की परीक्षा में फोटो और आईडी प्रूफ सिर्फ उन्हें लाना होता था, जिनके प्रवेश पत्र में फोटो नहीं लगी होती थी। 

2. अपने साथ ब्लैक बॉल प्वाइंट जरूर लेकर जाएं। इसी पेन का इस्तेमाल ओएमआर शीट में करें। 

3. ओएमआर शीट में पेंसिल का इस्तेमाल न करें। ओएमआर शीट पर ब्लेड, इरेजर, रबड़ का इस्तेमाल न करें। 

4. परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे। इसलिए जो उत्तर मालूम हो वहीं दें। 

5. उम्मीदवार अपने साथ किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल फोन न लेकर जाएं। 

तैयारी 
इन बिंदुओं पर जरूर तैयारी-
1- पिछले दो माह के करेंट अफेयर पर ध्यान दें : अब ज्यादा कुछ नया पढ़ने या वृहत स्तर पर विषय को कवर करने का समय नहीं है। आपको यह भी ध्यान रखना होगा परीक्षा आयोग परीक्षा के कुछ दिन पहले की पश्नपत्र छपवाने का काम पूरा कर लेता है। इस हिसाब से यदि आप करेंट अफेयर पढ़ रहे हैं तो पिछले दो माह के करेंट अफेयर पर ज्यादा ध्यान दें। यह कम भी होगा और इससे ज्यादातर सवाल भी आ सकते हैं।

2- चंद्रयान 2 और अंतरिक्ष कार्यक्रम संबधी प्रश्नों पर ध्यान दें: हाल में इसरो का चंद्रयान-2 कार्यक्रम काफी ज्यादा चर्चा में रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि इसके लॉन्चिंग से जुड़े कुछ प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसके अलावा पिछले छह माह के अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर भी नजर मार सकते हैं।

3- उत्तर प्रदेश सरकार की वर्तमान में चल रही महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान दें: चूंकि यह परीक्षा राज्य सिविल सेवा की परीक्षा है, ऐसे में राज्य से जुड़े प्रश्नों पर विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

2019 की मुख्य परीक्षा 20 अप्रैल में प्रस्तावित है इसलिए आयोग को जनवरी के अंत या फरवरी के मध्य तक प्री का परिणाम घोषित करना होगा।