Thursday, December 12, 2019

RRB NTPC: 1.3 लाख पदों पर भर्ती परीक्षा की तारीख को लेकर रेलवे ने दी जरूरी सूचना , क्लिक करे और पढ़े

RRB NTPC: 1.3 लाख पदों पर भर्ती परीक्षा की तारीख को लेकर रेलवे ने दी जरूरी सूचना , क्लिक करे और पढ़े 




रेलवे में लगातार भर्तियों के लिए अधिसूचनाएं जारी की जा रही हैं। अलग-अलग हजारों पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। लेकिन रेलवे की एक ऐसी भर्ती है, जिसका देश के करोड़ों उम्मीदवारों को लंबे समय से इंतजार है। वह है आरआरबी एनटीपीसी।

अब रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB - Railway Recruitment Board) की उन्हीं नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) भर्तियों के संबंध में रेलवे ने बेहद जरूरी सूचना दी है। ये सूचना आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की तारीख के बारे में है और हर उम्मीदवार के लिए जानना बेहद जरूरी है।

ये परीक्षा 1.3 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियों के लिए आयोजित की जानी है। इसके लिए देशभर से 1.26 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। आवेदन की प्रक्रिया महीनों पहले पूरी हो चुकी है। इस भर्ती परीक्षा के लिए रेलवे ने अब से करीब नौ महीने पहले अधिसूचना जारी की थी।

तब से ही आवेदन करने वाले करोड़ों अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड का इंतजार है। अब इस संबंध में एक सर्कुलर की चर्चा हो रही है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि आरआरबी एनटीपीसी टीयर-1 परीक्षा 13 मार्च 2020 को आयोजित की जाएगी। इसमें ये भी बताया गया है कि दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा 23 मार्च से 30 अप्रैल तक चलेगी।


ये सर्कुलर सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रहा है। लेकिन रेलवे ने इस संबंध में कुछ और ही कहा है। रेलवे के अधिकारी के अनुसार, ऐसा कोई आधिकारिक सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा सर्कुलर फर्जी है। उन्होंने उम्मीदवारों को इस फर्जी सर्कुलर के बारे में आगाह किया है। 

साथ ही रेलवे अधिकारी ने ये भी बताया है कि अभी तक बोर्ड ने परीक्षा की तारीख को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है।
गौरतलब है कि पहले भी आरआरबी ये कह चुका है कि भर्ती परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एक बाह्य एजेंसी पर अंतिम फैसला होने के बाद ही परीक्षा का शेड्यूल व अन्य जानकारी जारी की जाएगी।