Wednesday, December 11, 2019

यूपी पुलिस में पांच हजार दरोगाओं की भर्ती का इंतज़ार कर रहे युवाओ को करना होगा अभी लम्बा इंतज़ार , मार्च से पहले विज्ञापन आना मुश्किल , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

यूपी पुलिस में पांच हजार दरोगाओं की भर्ती का इंतज़ार कर रहे युवाओ को करना होगा अभी लम्बा इंतज़ार , मार्च से पहले विज्ञापन आना मुश्किल , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




प्रदेश में सब इंस्पेक्टर के 5000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया फिलहाल टल गई है। न्यायालय की ओर से तय की गई गाइडलाइन के अनुसार उप निरीक्षक भर्ती नियमावली में संशोधन होना है। ऐसे में आगामी मार्च से पहले इस भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी होने की संभावना नजर नहीं आ रही।
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि पुरानी प्रक्रिया में लिखित परीक्षा की मार्किंग को लेकर कुछ संशय था। 2016 दरोगा भर्ती प्रक्रिया में अंकों की गणना को लेकर अभ्यर्थियों ने सवाल उठाए थे और न्यायालय का रुख किया था।

न्यायालय का कहना था कि अंकों की गणना किस आधार पर होगी, इसका निर्धारण शासन करेगा। जबकि भर्ती नियमावली में यह अधिकार भर्ती बोर्ड को दिया गया है। न्यायालय के रुख के बाद नई भर्ती प्रक्रिया में कोई विवाद न हो, इसके लिए भर्ती नियमावली में ही संशोधन का निर्णय किया गया है। जल्द ही इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। कैबिनेट से नियमावली में संशोधन के बाद दरोगा भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।
दोबारा भेजना होगा भर्ती प्रस्ताव
सूत्रों के अनुसार डीजीपी मुख्यालय ने साल के शुरुआत में इस भर्ती से संबंधित अधियाचन (प्रस्ताव) भर्ती बोर्ड को भेजा था। इसी दौरान 2016 में हुई दरोगा भर्ती के कुछ अभ्यर्थी न्यायालय पहुंच गए। न्यायालय ने इसमें ‘मार्क’ तय करने को लेकर आदेश जारी कर दिया।

इसके मद्देनजर भर्ती बोर्ड ने दरोगा भर्ती नियमावली में संशोधन का फैसला किया है। यह प्रक्रिया पूरी होने में कम से कम एक से डेढ़ महीने लगेंगे। डीजीपी मुख्यालय को नए वर्ष में नए सिरे से अधियाचन भेजना होगा।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel