युवाओ में बढ़ रहा देश सेवा का जज्बा , NDA की परीक्षा में पिछले कुछ वर्षो में सर्वाधिक रही हाजिरी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

युवाओ में बढ़ रहा देश सेवा का जज्बा , NDA की परीक्षा में पिछले कुछ वर्षो में सर्वाधिक रही हाजिरी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




युवाओं में देश सेवा का जज्बा बढ़ा है। रविवार को आयोजित संघ लोक सेवा आयोग की एनडीए की परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति के आंकड़े इस बात के गवाह हैं। अभ्यर्थियों की उपस्थिति उत्साहजनक रही, जो पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले बेहतर भी है। परीक्षा में 75 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए।
एनडीए की परीक्षा में साल में दो बार आयोजित की जाती है। रविवार को आयोजित इस परीक्षा के लिए प्रयागराज में 56 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा दो पालियों सुबह 10 से 12.30 बजे और दोपहर दो से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की गई। परीक्षा के लिए प्रयागराज में तकरीबन 21700 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से 75 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के सकुशल संचालन के लिए प्रत्येक केंद्र में एक-एक इंस्पेक्टिंग अफसर की तैनाती की गई थी।
इसके अलावा प्रत्येक तीन केंद्र पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई थी। परीक्षा पर निगरानी के लिए दिल्ली से दो ऑब्जर्वर भी आए थे। पिछले साल 22 अप्रैल को हुई परीक्षा में पंजीकृत 24366 अभ्यर्थियों में से 61.43 फीसदी और पिछले साल नौ सितंबर को हुई परीक्षा में पंजीकृत 22600 अभ्यर्थियों में से 70 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हुए थे। वहीं, इस साल 21 अप्रैल को हुई परीक्षा में 32167 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से 61 फीसदी परीक्षा में शामिल हुए थे।



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Previous Post Next Post