Monday, November 11, 2019

प्रदेश में दो चरण में शिक्षकों का तबादला करने की तैयारी , पहले चरण में गंभीर बीमारियों से पीड़ित व दिव्यांगों को मौका , दूसरे चरण में आम शिक्षकों का अंतर जिला तबादला , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

प्रदेश में दो चरण में शिक्षकों का तबादला करने की तैयारी , पहले चरण में गंभीर बीमारियों से पीड़ित व दिव्यांगों को मौका , दूसरे चरण में आम शिक्षकों का अंतर जिला तबादला , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





 बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों का तबादला दो चरण में करने की तैयारी चल रही है। पहले चरण में उन शिक्षकों को मौका मिल सकता है जो दिव्यांग और गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। वहीं, दूसरे चरण में आम शिक्षकों का अंतर जिला तबादला होगा। दोनों प्रक्रिया हर हाल में फरवरी तक पूरा करने का लक्ष्य तय हो रहा है, ताकि नए सत्र से शिक्षक सभी स्कूलों में पढ़ाई करा सकें।
परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का अंतर जिला तबादला प्रक्रिया अक्टूबर में ही शुरू होनी थी लेकिन, अब तक इस संबंध में कोई आदेश निर्गत नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि इसी माह पहले चरण के लिए आदेश जारी हो सकता है। शिक्षकों के ऑनलाइन अंतर जिला तबादले के लिए मौजूदा सत्र शून्य नहीं होगा, बल्कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से होगी। तबादले दो चरण में इसलिए हो सकते हैं, क्योंकि पिछली बार ऑनलाइन तबादलों में दिव्यांगों, बीमारी से पीड़ित और महिला शिक्षकों को प्राथमिकता देने का निर्देश हुआ लेकिन, तबादला सूची में इसका ख्याल नहीं रखा जा सका। तमाम याचिकाएं हाईकोर्ट तक हुईं। ऐसी नौबत न आएं इसीलिए प्रक्रिया लागू करने में बदलाव हो रहा है।
तीन बार भेजा जा चुका है प्रस्ताव
बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय अंतर जिला तबादले के लिए जनवरी से लेकर अब तक तीन बार प्रस्ताव भेजा जा चुका है। पिछले दिनों कुछ नए ¨बदुओं पर सुझाव लिए गए। संभव है कि परिषद फिर नया प्रस्ताव भेजे।
पारस्परिक स्थानांतरण पर जोर
अंतर जिला तबादले में पारस्परिक स्थानांतरण जोर रहेगा, यानी शिक्षक यदि पसंदीदा जिले में जाना चाहते हैं तो संबंधित जिले का कोई शिक्षक भी उसके स्थान पर आने को तैयार हो तो ऐसे तबादले आसानी से कर दिया जाए। इस व्यवस्था में पहली बार पारस्परिक तबादले के लिए आवेदन ऑनलाइन ही लिए जाने की तैयारी है।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel