टीजीटी हिंदी के 17 प्रश्नो पर प्रतियोगी छात्रों ने जताई आपत्ति , परिणाम जारी होने के बाद परीक्षार्थियों ने आयोग में दर्ज कराई आपत्ति , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

टीजीटी हिंदी के 17 प्रश्नो पर प्रतियोगी छात्रों ने जताई आपत्ति , परिणाम जारी होने के बाद परीक्षार्थियों ने आयोग में दर्ज कराई आपत्ति , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से जारी प्रवक्ता और टीजीटी हिंदी के परिणाम पर भी आपत्तियां आ गईं हैं। बुधवार को सैकड़ों की संख्या में टीजीटी और प्रवक्ता पद के अभ्यर्थियों ने टीजीटी-प्रवक्ता के 17 से अधिक प्रश्नों पर आपत्ति उठाई और ओएमआर की मानवीय भूल में सुधार कर मूल्यांकन करने की मांग की। परीक्षार्थियों का कहना था कि चयन बोर्ड की ओर से घोषित परिणाम और उत्तरकुंजी से मिलान के बाद पता चला कि प्रश्नों के विकल्प गलत हैं। चयन बोर्ड अध्यक्ष ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह प्रत्यावेदन दें, उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा।
चयन बोर्ड की ओर से लंबे इंतजार के बाद टीजीटी हिंदी और प्रवक्ता हिंदी का परिणाम मंगलवार को देर रात जारी कर दिया गया। चयन बोर्ड की ओर से जारी परिणाम और उत्तरकुंजी देखकर अभ्यर्थियों ने आरोप लगाए कि उत्तरकुंजी मनमाने तरीके से जारी की गई है। अपने उत्तर के समर्थन में परीक्षार्थियों ने प्रतिष्ठित लेखकों एवं प्रकाशनों की पुस्तक का साक्ष्य भी दिया। टीजीटी के लगभग 10 प्रश्नों और प्रवक्ता के भी सात प्रश्नों को लेकर आपत्ति उठाई। कुछ परीक्षार्थियों ने ओएमआर भरने में मानवीय भूल का मामला उठाया। परीक्षार्थियों का कहना था कि मानवीय भूल के चलते ओएमआर भरने में गलती से उनकी कॉपी का मूल्यांकन नहीं हो सका। परीक्षार्थियों की मांग को देखकर चयन बोर्ड अध्यक्ष ने उनसे साक्ष्य सहित प्रत्यावेदन देने को कहा।
अध्यक्ष के आश्वासन के बाद परीक्षार्थियों का कहना था कि कई सामाजिक विज्ञान, संस्कृत सहित कई अन्य विषयों के लिए प्रत्यावेदन देने के बाद भी उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया। परीक्षार्थियों का कहना था कि पूर्व के परिणाम की आपत्ति का निस्तारण नहीं होने से अभी उहापोह की स्थिति बनी हुई है।
टीजीटी में 4240, प्रवक्ता में 877 सफल
प्रयागराज। चयन बोर्ड की ओर से फरवरी एवं मार्च में हुई प्रवक्ता हिंदी और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) हिंदी का परिणाम मंगलवार को देर रात घोषित कर दिया। परिणाम में प्रवक्ता हिंदी में कुल 877 और टीजीटी हिंदी में कुल 4240 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। साक्षात्कार की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है।



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Previous Post Next Post