Monday, November 11, 2019

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 नवंबर से 10 नवंबर 2019 तक , क्लिक करे और पढ़े

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 नवंबर से 10 नवंबर 2019 तक , क्लिक करे और पढ़े 





1.हाल ही में किस देश की सरकार ने सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया है?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. नेपाल
d. भूटान

2.हाल ही में महिला और बाल विकास मंत्रालय ने यूनिसेफ द्वारा चलाई गई किस पहल को लॉन्च किया है?
a. युवाह पहल
b. सफर पहल
c. नमन पहल
d. लक्ष्य पहल

3.शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को किस देश का दोबारा राष्ट्रपति चुना गया है?
a. मिस्र
b. सूडान
c. कुवैत
d. यूएई

4.हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मलनाद में बंदरों हेतु बनाए जाने वाले पार्क की व्यवहार्यता को लेकर पर्यावरणविदों के बीच संशय बना हुआ है?
a. कर्नाटक सरकार
b. बिहार सरकार
c. पंजाब सरकार
d. तमिलनाडु सरकार

5.हिंदी की किस उत्कृष्ट साहित्यकार को वर्ष 2019 के व्यास सम्मान के लिये चुना गया है?
a. विश्वनाथ त्रिपाठी
b. नासिरा शर्मा
c. नरेन्द्र कोहली
d. मन्नू भंडारी

6.किस देश ने हाल ही में सूडान के पहले उपग्रह का प्रक्षेपण किया है?
a. चीन
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

7.हाल ही में भारत के किस पड़ोसी देश ने अपने सभी सातों प्रांतों में नये गवर्नर नियुक्त किये हैं?
a. बांग्लादेश
b. श्रीलंका
c. नेपाल
d. भूटान

8.भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस बैंक पर ऋण नियमों का उल्लंघन करने पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. बीकानेर रूरल को-ऑपरेटिव बैंक
b. मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक
c. लुधियाना अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक
d. उपरोक्त में से कोई नहीं

9.निम्नलिखित में से किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक कॉरिडोर के लिए 451 मिलियन डॉलर का ऋण प्रदान किये जाने की घोषणा की गई है?
a. विश्व बैंक
b. संयुक्त राष्ट्र
c. यूरोपियन यूनियन
d. एशियाई विकास बैंक

10.हाल ही में लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (LPAI) का चेयरमैन किसे बनाया गया है?
a. विक्रम चंद्रा
b. आदित्य मिश्रा
c. संजीव निगम
d. के एस पटेल

उत्तर:-

1.c. नेपाल
नेपाल कैबिनेट की आपातकालीन बैठक में सभी राज्यपालों को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया. इन सभी राज्यपालों की नियुक्ति पिछली सरकार ने किया था. नई सरकार बनने के बाद से इन राज्यपालों को हटाने की चर्चा चल रही थी, लेकिन सरकार गठन के दो साल बीतने के बाद अचानक सरकार ने यह फैसला कर सबको चौंका दिया.

2.a. युवाह पहल
इसका लक्ष्य 10 से 14 साल के किशोरों हेतु शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देना है. इसके अलावा साल 2030 तक निजी क्षेत्रों के साथ कार्य करके 50 मिलियन युवा महिलाओं तथा 50 मिलियन युवाओं को इच्छुक आर्थिक अवसर प्रदान कराना है. यह पहल भारत में लिंगानुपात की चुनौती को भी कम करने में मददगार साबित होगी.

3.d. यूएई
राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात का दोबारा राष्ट्रपति चुना गया. शेख खलीफा ने नवंबर 2004 में यूएई  के दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाला था. इससे पहले उनके पिता यह कार्यभार संभाल रहे थे. संयुक्त अरब अमीरात के ‘फेडरल सुप्रीम काउंसिल’ ने देश के संविधान के प्रावधानों के अनुसार अल नाहयान को पांच वर्ष के चौथे कार्यकाल के लिए फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित किया है.

4.a. कर्नाटक सरकार
इनके अनुसार ऐसे पार्क से क्यासानूर फॉरेस्ट डिज़ीज़ के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. कसानुर फॉरेस्ट डिज़ीज़ को सामान्यतः ‘मंकी फीवर’ के नाम से भी जाना जाता है. यह कसानुर फॉरेस्ट डिज़ीज़ वायरस के कारण फैलता है.

5.b. नासिरा शर्मा
नासिरा शर्मा को यह पुरस्कार उनके उपन्यास कागज की नाव के लिये चुना गया है. यह पुरस्कार केके बिरला फाउंडेशन की ओर से 10 वर्ष की अवधि में प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ हिंदी की साहित्यिक कृति को दिया जाता है. इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1991 में की गई थी.

6.a. चीन
इस उपग्रह का मुख्य लक्ष्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अनुसंधान करना, देश की सैन्य जरूरतों के लिए आंकड़े इकठ्ठा करने के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों की खोज करना है. सूडान की राजकीय परिषद के प्रमुख जनरल अब्देल फतह अल बुरहान ने खारतूम में अपने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक में उपग्रह के प्रक्षेपण की घोषणा की.

7.c. नेपाल
नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सातों प्रान्तों के लिए नये गवर्नरों की नियुक्ति की है. मंत्रिपरिषद की अनुशंसा पर पहले सभी प्रांतों के गवर्नरों को हटा दिया गया था. इन सभी गवर्नरों को पिछली शेर बहादुर देउबा सरकार द्वारा नियुक्त किया गया था. इन सभी गवर्नरों का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. नेपाल के राष्ट्रपति भवन ‘शीतल भवन’ में इन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

8.b. मेहसाणा अर्बन-कोऑपरेटिव बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक ने गुजरात के मेहसाणा अर्बन को-आपरेटिव बैंक पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. रिज़र्व बैंक ने यह जुर्माना बैंक द्वारा निदेशकों, रिश्तेदारों तथा उन कंपनियों या फर्मों को ऋण देने के लिए लगाया है जिनके साथ उसका हित जुड़ा है. रिजर्व बैंक ने 04 नवंबर 2019 को एक आदेश जारी करने यह जुर्माना लगाया है. रिज़र्व बैंक का कहना है कि मेहसाणा अर्बन-कोऑपरेटिव बैंक द्वारा अपने जान-पहचान के निदेशकों, रिश्तेदारों और ऐसी कम्पनियों को ऋण दिया गया जिनके साथ बैंक के हित जुड़े थे तथा बैंक ने केवाईसी नियमों का उल्लंघन भी किया.

9.d. एशियाई विकास बैंक
एशियाई विकास बैंक द्वारा चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक कॉरिडोर के विकास के लिए 451 मिलियन डॉलर (लगभग 3200 करोड़ रुपये) की सहायता राशि दी जाएगी. इस परियोजना की कुल लागत 653 मिलियन डॉलर है जबकि सरकार द्वारा इसके लिए 202.5 मिलियन की सहायता राशि दी जाएगी. इस परियोजना से इस क्षेत्र की उर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिलने की उम्मीद है. अनुमानतः यह परियोजना वर्ष 2024 के अंत तक पूरी हो जाएगी.

10.b. आदित्य मिश्रा
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा को हाल ही में लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वे 1989 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. LPAI भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित चेक पोस्ट्स पर यात्रियों एवं सरकारी अधिकारियों के लिए सुविधाओं का विकास करता है. इसकी स्थापना लैंड एंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया एक्ट, 2010 के तहत की गई है.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel